WhatsApp में आने वाले हैं ये 6 धमाकेदार फीचर्स, बदल जाएगा चलाने का स्टाइल, जानिए पूरी Details

नई दिल्ली: किसी दोस्त से बात करनी हो तो वॉट्सएप, दूसरे शहर में बैठी मां का चेहरा देखना हो तो वॉट्सएप, ऑफिस का काम करना हो तो वॉट्सएप! आज के दौर में हम सब सोशल मीडिया से जुड़े हुए हैं लेकिन उन तमाम एप्स में से हम सबसे ज्यादा वॉट्सएप का इस्तेमाल करते हैं और इसमें कोई दोराहे नहीं हैं.

वॉट्सएप भारत ही नहीं पूरे विश्व की सबसे अधिक इस्तेमाल की जाने वाली और लोकप्रिय मैसेजिंग एप है. फेसबुक, वॉट्सएप की मालिक कंपनी, एप में कुछ समय से काफी सारे बदलाव कर रही है. आइये एप को किस तरह एक मेकोवर मिल रहा है…

वॉट्सएप के अपडेट
पिछले कुछ समय से वॉट्सएप समय-समय पर नये अपडेट्स जारी कर रहा है जिससे एप पर यूजर्स को काफी सारे परिवर्तन दिखाई दे रहे हैं. अपने अपडेट्स के जरिए वॉट्सएप यूजर्स को एक सरल और आरामदायक अनुभव देने की कोशिश कर रहे हैं. इन अपडेट्स और बदलावों की बात करें तो डिसापियरिंग फीचर, वीडियो कॉल्स में खुद को अपने आप ऐड कर पाना और मैसेज रिएक्शन जैसे कई बदलाव एप पर देखने को मिले हैं.

ये हैं नये फीचर्स..
वॉट्सएप का इस्तेमाल iOS और एंड्रॉयड, दोनों ऑपरेटिंग सिस्टम के यूजर्स करते हैं और इसलिए जाहिर है कि ये अपडेट्स दोनों के लिए ही जारी किए जा रहे हैं. WABetaInfo नाम की एक वेबसाइट ने वॉट्सएप पर आए और आने वाले सभी बदलावों की एक सूची जारी की है और उनमें से कई फीचर्स की पुष्टि उन्हें फेसबुक के सीईओ मार्क जकरबर्ग और वॉट्सएप के सीईओ विल कैथकार्ट से मिली है. आइए देखें ये कौनसे ऐसे फीचर्स हैं जो वॉट्सएप के लिए नये हैं…

चैट बबल की डिजाइन में बदलाव:
खबरों की मानें तो वॉट्सएप अपने चैट बबल्स की डिजाइन को बदल रहा है. अब वॉट्सएप पर चैट बबल और बड़े, आकार में गोल और रंग में हरे होंगे. साथ ही, इनमें लाइट और डार्क मोड की सुविधा भी उपलब्ध होगी. इस फीचर को फिलहाल एंड्रॉयड यूजर्स के लिए टेस्ट किया जा रहा है.

वॉयस मैसेज को मिलेगा नया इंटरफेस:
वॉयस मैसेज में किए जा रहे बदलावों का वॉट्सएप के यूजर्स को काफी समय से इंतजार था. एक नये इंटरफेस की वजह से यूजर अब वॉयस मैसेज भेजने से पहले सुन पाएंगे और उन्हें डिलीट भी कर सकेंगे.

कॉन्टैक्ट कार्ड्स दिखेंगे अलग:
नये अपडेट में वॉट्सएप पर जो भी कॉन्टैक्ट्स हैं, उनकी जानकारी के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला इन्फो बटन अब कॉन्टैक्ट के नाम के बगल में शिफ्ट हो जाएगा और प्रोफाइल फोटो अब एक स्क्वेयर बॉक्स में नहीं दिखेगी.

मैसेज रिएक्शन्स:
इंस्टाग्राम और फेसबुक की तरह अब यूजर्स वॉट्सएप पर भी मैसेज को लॉन्ग-प्रेस करके उनपर इमोजी से रीएक्ट कर सकेंगे. इमोजी की लिस्ट मैसेज के बिल्कुल नीचे दिखाई देगी. अगर आपका या सामने वाले इंसान का एप अपडेटेड नहीं है तो वॉट्सएप अपडेट की सूचना देगा क्योंकि अगर आपको मैसेज रिएक्शन फीचर यूज करना है या देखना है, तो एप को अपडेट करना जरूरी है.

नये फोटो एडिटिंग टूल्स:
‘ड्रॉइंग टूल्स’ नाम से एक नया अपडेट देखने को मिलेगा तस्वीरों को एडिट करने में मदद करेगा. इन एडिटेड तस्वीरों पर आप स्टिकर भी ऐड कर सकेंगे.

नया पेमेंट शॉर्टकट:
यह अपडेट खास एंड्रॉयड यूजर्स के लिए हो सकता है. इसमें वॉट्सएप के पेमेंट ऑप्शन का शॉर्टकट चैट बार में भी देखा जाएगा. ये शॉर्टकट एक अडिश्नल फीचर होगा और फिलहाल के पेमेंट ऑप्शन को नहीं बदला जाएगा.

वॉट्सएप के अपडेट्स में काफी सारे ऐसे फीचर हैं जिनका इंतजार यूजर्स काफी समय से कर रहे हैं. जहां इनमें से कई सारे अपडेट्स जारी किए जा चुके हैं, कुछ ऐसे भी हैं जो फिलहाल टेस्टिंग फेज में हैं. अब देखना यह है कि वॉट्सएप इन्हें यूजर्स के लिए कब जारी करता है और इनके अलावा भी कुछ नया लेकर आता है या नहीं.