SBI ग्राहक हो जाएं सावधान! इन Apps को लेकर रहें अलर्ट, वरना खाली हो जाएगा अकाउंट

नई दिल्ली: साइबर क्रिमिनल हर रोज सेंध लगाने की नई तरकीब तलाशते रहते हैं. इसके बारे में विभिन्न एजेंसियां, बैंक, शॉपिंग साइट और पुलिस समय-समय पर चेतावनी जारी करते रहते हैं. इसलिए आपको अधिक सावधान और सतर्क रहने की आवश्यकता है क्योंकि आपकी जरा सी लापरवाही आपके लिए मुसीबत खड़ी कर सकती है. स्टेट बैंक ऑफ इंडिया(SBI) ने अपने ग्राहकों को एक चेतावनी जारी कर साइबर जालसाजों से सावधान रहने को कहा है.

SBI द्वारा किए गए ट्वीट में कहा गया है कि आपको प्रलोभन देने वाले लिंक, मुफ्त गिफ्ट का वायदा करने वाले लिंक और किसी भी तरह के संदेहापद लिंक से बचकर रहने की आवश्यकता है. SBI ने हिदायत जारी करते हुए कहा है कि ऐसे लिंक को क्लिक न करें! ऐसे फिशिंग लिंकों पर क्लिक करने से आपको परिश्रम से अर्जित अपने धन की हानि हो सकती है. सावधान रहें. क्लिक करने से पूर्व विचार करें!

SBI ने लोगों को सावधान करते हुए यह भी कहा है कि अपने स्मॉर्टफोन या सिस्टम में ऐसे एप डाउनलोड न करें जो फिशिंग की घटनाओं को बढ़ावा देते हैं. इसलिए किसी एप को डाउनलोड करने से पहले उसकी प्रमाणिकता की पड़ताल कर लें. वित्तीय एप को डाउनलोड करने से पहले पूरी छान-बीन करना प्राथमिकता होनी चाहिए. साथ ही अपनी अहम और प्राइवेट जानकारी इन्हें न दें.

KYC लिंक को लेकर भी सावधानी बरतने को कहा
एसबीआई (SBI) ने ट्वीट कर कहा है कि केवाईसी धोखाधड़ी वास्तविक है, और यह पूरे देश में फैल गया है. किसी भी केवाईसी अपडेट लिंक पर क्लिक न करें. KYC फ्रॉड का मामला बेहद गंभीर है, यह पूरे देश में फैल गया है. फ्रॉडस्टर्स आपकी पर्सनल डिटेल्स पाने के लिए बैंक और कंपनी का एम्पलाइ बनकर एक मैसेज भेजेगा. लेकिन ऐसे साइबर फ्राड की शिकायत रिपोर्ट आप http://cybercrime.gov.in पर कर दर्ज कर सकते हैं. SBI बैंक किसी ग्राहक को KYC अपडेट के लिए कभी भी कोई मैसेज नहीं भेजेगा. इसके बाद अपना मोबाइल नंबर और कंफिडेंशियल डेटा किसी से भी शेयर न करें.