SBI की इस स्कीम में करें निवेश, मिल रहा है बंपर ब्याज और कई लाभ

नई दिल्ली। सरकार ने कोरोना काल में Senior Citizens के लिए कई योजनाएं शुरू की हुई हैं. अगर आप भी अपने माता-पिता या घर के किसी बुजुर्ग के नाम पर एफडी कराने की सोच रहे हैं, तो आप स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) की WECARE डिपॉजिट स्कीम में निवेश कर सकते हैं. यह स्कीम खास तौर पर सीनियर सिटीजन के लिए है. इसमें आपको आम एफडी से ज्यादा ब्याज मिलेगा. इसके साथ स्कीम के कई फायदे हैं. आइए इस स्कीम के बारे में डिटेल में जानते हैं.

सीनियर सिटीजन के लिए खास स्कीम
देश के टॉप बैंक जैसे- भारतीय स्टेट बैंक (SBI), एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank), और आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank) में वरिष्ठ नागरिकों के लिए फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) योजनाएं हैं. बैंकों ने वरिष्ठ नागरिकों के लिए विशेष FD योजना शुरू की हुई है. सितंबर में स्कीम को मार्च 2022 तक बढ़ाने का एलान किया गया है.

SBI फिक्स्ड डिपॉजिट योजना
वरिष्ठ नागरिकों के लिए SBI की विशेष फिक्स्ड डिपॉजिट योजना को ‘SBI We Care’ के रूप में जाना जाता है. एसबीआई ने इस स्कीम को 12 मई को शुरू किया था. इस स्कीम में 5 साल के लिए निवेश किया जाता है. इस स्कीम में ज्यादा से ज्यादा 2 करोड़ रुपये जमा किए जा सकते हैं.

SBI की नई Wecare Deposit स्कीम में 5 साल या उससे ज्यादा की अवधि के डिपॉजिट (FD) पर 30 बेसिस पॉइंट्स का एक्स्ट्रा (Additional 30 bps) प्रीमियम इंट्रेस्ट मिलेगा. यह सिर्फ सीनियर सिटीजन के निवेश पर ही मिलेगा. तय अवधि में इस स्कीम में रजिस्टर कराने वाले ग्राहकों को ही फायदा मिलेगा.

सीनियर सिटीजन के लिए टर्म डिपॉजिट पर ब्याज
सीनियर सिटीजन को 5 साल से कम के रिटेल टर्म डिपॉजिट पर आम पब्लिक के मुकाबले 0.50% ज्यादा ब्याज मिलेगा.
5 साल से ज्यादा के रिटेल टर्म डिपॉजिट पर 0.80% ब्याज मिलेगा, इसमें अतिरिक्त 0.30% भी शामिल है.
हालांकि, मैच्योरिटी से पहले निकासी पर अतिरिक्त ब्याज नहीं दिया जाएगा.