PM मोदी ने जारी की 9वीं किस्त, करोड़ किसानों को मिला लाभ, फटाफट चेक करें अपना नाम

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी वीडियो कॉन्फ़्रेंसिंग के माध्यम से ‘प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना’ के लाभार्थी किसान परिवारों से संवाद किया है. पीएम मोदी ने कहा, ‘2 वर्ष से भी कम की अवधि के भीतर करीब 10.82 करोड़ किसान परिवारों को लाभ अंतरण सुनिश्‍चित करना इस सरकार के संकल्‍प और कार्यक्षमता को दर्शाता है.’

कृषि मंत्रालय की तरफ से दी गई जानकारी के अनुसार, कुल 1,16,292 करोड़ रुपये की धनराशि लाभार्थी परिवारों को निर्गत किया गया है. वित्‍त वर्ष 2020-21 में ही, कुल 60,437 करोड़ रुपये की धनराशि जारी की गई है. कॉमन सर्विस सेंटर को PM-KISAN योजना के लिए किसानों का पंजीकरण करने के लिए अधिकृत किया गया है.
योजना न केवल सबसे कमजोर किसान परिवारों को पूरक आय सुनिश्चित करती है, बल्कि विशेष रूप से फसल के मौसम से पहले उनकी अन्य जरूरतों को भी पूरा करती है. इसके तहत प्रत्येक किसानों के खाते में 2000 रुपये भेजे जाएंगे. इस बार 9.75 करोड़ से अधिक किसान परिवारों को इसका लाभ मिलेगा. इस योजना के जरिए अब तक 1.38 लाख करोड़ रुपये से अधिक की राशि किसान परिवारों को भेजी जा चुकी है.

पीएम-किसान योजना का लाभ केवल उन किसान परिवारों को मिलेगा जिनके नाम भूमि रिकॉर्ड में दर्ज किए गए हैं. हालांकि, इस संबंध में पूर्वोत्तर राज्यों और झारखंड के लिए अपवाद बनाया गया है.

पीएम किसान सम्मान निधि योजना की हेल्पलाइन नंबर
पीएम किसान सम्मान निधि योजना की हेल्पलाइन नंबर है 155261 या 1800115526या फिर 011-23381092 पर संपर्क कर सकते हैं। ई-मेल आईडी पर अपनी शिकायत मेल भी कर सकते हैं। वहीं, जो किसान इस योजना का लाभ अभी तक नहीं उठाए हैं वे आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाकर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं