OLA S1 इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च, एक चार्ज में दौड़ेगा 180 किलोमीटर

नई दिल्ली। ओला इलेक्ट्रिक ने आज भारत में 75वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर अपना पहला स्कूटर एस1 लॉन्च किया। बेहद आकर्षक अंदाज से लैस इस इलेक्ट्रिक स्कूटर की कीमत 99,999 रुपये तय की गई है। कंपनी ने इस स्कूटर को दो वेरिएंट्स S1 और S1 Pro में पेश किया है। जिसका भारत में बजाज चेतक और टीवीएस आईक्यूब से मुकाबला है।

Ola S1 इलेक्ट्रिक स्कूटर को 115 किमी प्रति घंटे की क्लास-लीडिंग टॉप स्पीड मिलती है। रेंज की बात करें तो यह ई-स्कूटर एक बार फुल चार्ज करने पर 181 किमी की दूरी तय कर सकता है। जाहिर है, भारत में इलेक्ट्रिक स्कूटर के लिए यह निश्चित रूप से सबसे अच्छी रेंज है। स्पीड की बात करें तो Ola S1 सिर्फ 3 सेकेंड में 0 से 40 mph की रफ्तार पकड़ने में सक्षम है। ओला ने कुछ हफ़्ते पहले अपने इलेक्ट्रिक स्कूटर के लिए केवल 499 रुपये की टोकन राशि के लिए ऑर्डर स्वीकार करना शुरू किया था और केवल 24 घंटों में 1 लाख से अधिक बुकिंग प्राप्त कर ली है।

कंपनी का कहना है कि ग्राहक 8 सितंबर 2021 से ओला एस1 और एस1 प्रो वेरिएंट खरीद सकेंगे, जबकि इसकी डिलीवरी अक्टूबर 2021 में शुरू होगी। यहां ध्यान देने वाली बात यह है कि ओला एस1 का निर्माण हाल ही में विकसित टू-व्हीलर मैन्युफैक्चरिंग में करेगी। तमिलनाडु में सुविधा, जो दुनिया में सबसे बड़ा दोपहिया निर्माण संयंत्र भी है। कंपनी ने अभी राज्यों में डीलरशिप स्थापित नहीं की है और इन स्कूटरों की डिलीवरी सीधे कारखाने से की जाएगी।

Ola S1 इलेक्ट्रिक स्कूटर 3.9 kWh लिथियम-आयन बैटरी पैक का उपयोग करता है, जो 11 bhp इलेक्ट्रिक मोटर को पावर देता है। इस इलेक्ट्रिक स्कूटर में तीन राइडिंग मोड नॉर्मल, स्पोर्ट और हाइपर हैं। चार्जिंग टाइम की बात करें तो पारंपरिक एसी चार्जर बैटरी को 6 घंटे में चार्ज कर देता है। लेकिन खरीदारों के लिए चार्जिंग विकल्प की सुविधा के लिए, ओला एक हाइपरचार्जर नेटवर्क भी स्थापित करेगी जो दुनिया का सबसे घना इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर चार्जिंग नेटवर्क होगा। कंपनी अकेले पहले साल में ही भारत के 100 शहरों में 5,000 से ज्यादा इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर चार्जर लगाएगी। ये फास्ट चार्जर ओला एस1 की बैटरी को 18 मिनट में 50 प्रतिशत तक रिचार्ज कर सकेंगे।

फीचर्स की बात करें तो S1 में LED DRLs से घिरा एक LED हेडलैंप, एक सिल्क फ्रंट एप्रन, कर्वी साइड पैनल और ब्लैक-आउट 10-स्पोक अलॉय व्हील मिलते हैं। S1 कंपनी के अनुसार सेगमेंट-अग्रणी बूट स्पेस भी प्रदान करता है, जबकि ओला ने पहले ही खुलासा किया है कि S1 मैटेलिक, पेस्टल और मैट पेंट प्रकार विकल्पों के साथ 10 रंगों में उपलब्ध होगा।