Maruti की कारें फिर हुईं महंगी! जानिए कितनी बढ़ी कीमतें?

नई दिल्ली: Maruti Car Price Hike: देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया (MSI) की कारें महंगी हो गई हैं. सोमवार 6 सितंबर को मारुति सुजुकी ने अपने वाहनों की कीमतों को बढ़ाने का ऐलान किया. जिसके मुताबिक मारुति अपनी सभी कारों के दाम 1.9 परसेंट यानी करीब करीब दो परसेंट बढ़ा रही है. ये बढ़े हुए दाम तुरंत प्रभाव से लागू हो चुके हैं.

Celerio के दाम नहीं बढ़ाए
इस बढ़ोतरी में Maruti Suzuki ने एक राहत ये दी है कि उसने अपनी सेलेरियो (Celerio) के दाम में कोई बदलाव नहीं किया है. मारुति ने कारों के दाम बढ़ाने के पीछे वजह लागत का बढ़ना बताया है. रेगुलेटरी फाइलिंग में कंपनी ने कहा कि लागत बढ़ने के चलते ही सभी कार के दाम बढ़ाने का फैसला लिया गया है.

इस साल तीसरी बार बढ़े दाम
इस साल यह तीसरी बार है जब कंपनी ने दाम बढ़ाए हैं. मारुति ने इस साल जनवरी और अप्रैल में भी कीमतों में इजाफा किया था. अब फिर से तीसरी बार बढ़ाए गए हैं. इस साल अब तक कंपनी करीब 5.4 परसेंट तक कीमतों में इजाफा कर चुकी है. मौजूदा समय में कंपनी एंट्री लेवल हैचबैक ऑल्टो से लेकर S-CROSS की रेंज के मॉडल्स की बिक्री कर रही है, जिनकी कीमत 2.99 लाख रुपये और 12.39 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली) के बीच है.

कच्चा माल महंगा हुआ, इसलिए बढ़ाए दाम
मारुति सुजुकी इंडिया (MSI) के सीनियर एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर (सेल्स एंड मार्केटिंग) शशांक श्रीवास्तव के मुताबिक कमोडिटी की कीमतों और सामग्री की लागत में बढ़ोतरी को कवर करने के लिए सितंबर में कीमतों में दोबारा बढ़ोतरी करने के लिए मजबूर होना पड़ा है. मारुति सुजुकी ने पिछले महीने कहा था कि कमोडिटी कीमतों में तेज बढ़ोतरी के बीच अपने मुनाफे को बनाए रखने के लिए दाम बढ़ाना जरूरी हो गया है.

शशांक श्रीवास्तव के मुताबिक इस साल मई-जून 2021 में स्टील के भाव पिछले साल 38 रुपये प्रति किलोग्राम से बढ़कर 65 रुपये प्रति किलोग्राम हो गए हैं. कॉपर के भाव 5200 डॉलर प्रति टन से लगभग दोगुना बढ़कर 10 हजार डॉलर प्रति टन हो गया है. रोडियम जैसी कीमती धातु के दाम भी बढ़ गए जो मई 2020 में 18 हजार रुपये प्रति ग्राम के भाव पर था, वह अब जुलाई 2021 में बढ़कर 64300 रुपये प्रति ग्राम के भाव पर पहुंच गया.