LPG ग्राहक को मिलेगी राहत! सरकार ने बदले रसोई गैस सिलेंडर से जुड़े ये नियम

नई दिल्‍ली: बढ़ती महंगाई के बीच केंद्र सरकार ग्राहकों को राहत देने के लिए लगातार कोशिशें कर रही है. इसी क्रम में अब रसोई गैस उपभोक्‍ताओं को एलपीजी सिलेंडर भरवाने (LPG Refill) के लिए गैस डिस्‍ट्रीब्‍यूटर चुनने की छूट दी जा रही है. इतना ही नहीं अगर आप अपने डिस्ट्रीब्यूटर से संतुष्ट नहीं पेट्रोलियम व प्राकृतिक गैस राज्यमंत्री रामेश्वर तेली ने लोकसभा (Lok Sabha) में एक सवाल के लिखित जवाब में बताया कि एलपीजी ग्राहकों को अपनी सुविधा के मुताबिक डिस्‍ट्रीब्‍यूटर (LPG Distributor) चुनने का विकल्‍प दिया गया है.
बता दें कि अभी ग्राहक सिर्फ तय डिस्ट्रीब्यूटर से ही गैस सिलेंडर भरवा सकते हैं. फिलहाल ये सुविधा कुछ शहरों में ही शुरू की गई है. बाद में इसे देशभर में लागू किया जाएगा.

पेट्रोलियम राज्यमंत्री ने दी जानकारी
पेट्रोलियम राज्यमंत्री ने बताया कि मोबाइल ऐप या ओएमसी वेब पोर्टल के जरिये रजिस्टर्ड लॉगइन कर ग्राहक डिस्ट्रीब्यूटर का चुनाव कर सकते हैं. साथ ही ग्राहक सिलेंडर डिलीवरी करने वाले वितरक की रेटिंग भी देख सकेंगे. यह रेटिंग डिस्ट्रीब्यूटर के पहले के प्रदर्शन के आधार पर तय की जाएगी. ऐसे में अगर डिस्ट्रीब्यूटर की रेटिंग खराब हुई तो ग्राहक आसानी से दूसरे रसोई गैस वितरक का चुनाव कर सकेंगे.
रेटिंग के साथ मोबाइल ऐप या तेल कंपनियों के पोर्टल पर डिस्ट्रीब्यूटर्स की लिस्‍ट भी दी जाएगी. ग्राहकों को सिलेंडर डिलीवरी के लिए अपने क्षेत्र के डिस्ट्रीब्यूटर के नाम सिर्फ एक क्लिक करना होगा.

पहले फेज में सफल होने पर दूसरे शहरों में लागू होगी योजना
पेट्रोलियम व प्राकृतिक गैस मंत्रालय ने बताया कि पहले चरण में ये सुविधा चंडीगढ़, कोयंबटूर, गुरुग्राम, पुणे और रांची के ग्राहकों को उपलब्‍ध कराई जाएगी. इन शहरों में योजना के सफल रहने पर इसे देश के दूसरे शहरों में भी लागू किया जाएगा. बता दें कि नई दिल्‍ली में इस समय घरेलू रसोई गैस सिलेंडर की कीमत 834.50 रुपये है. पिछले महीने 14 किग्रा के एलपीसी सिलेंडर की कीमत राष्‍ट्रीय राजधानी में 809 रुपये थी. दिल्ली में जनवरी 2021 में एलपीजी सिलेंडर का दाम 694 रुपये था. फरवरी 2021 में इसकी कीमत बढ़ाकर 719 रुपये प्रति सिलेंडर कर दी गई.