kabul latest news: काबुल एयरपोर्ट पर फायरिंग के बाद भगदड़, अमेरिका ने अपने हाथ में ली सुरक्षा

काबुल। अफगानिस्तान पर तालिबान के कब्जे के बाद काबुल में हालात और खराब हो गए हैं। अफगानिस्तान से निकलने का एक ही रास्ता है, काबुल एयरपोर्ट बचा है, लेकिन आज वहां फायरिंग के बाद हालात और खराब हो गए. फायरिंग के बाद काबुल एयरपोर्ट पर मची भगदड़ में कई लोगों के घायल होने की भी खबर है. फिलहाल अमेरिका ने काबुल एयरपोर्ट पर कब्जा कर लिया है और 6000 सैनिकों को उतारने की तैयारी कर रहा है। वहीं, आज भारत की अध्यक्षता में UNSC की बैठक होने जा रही है.

एयरपोर्ट से आ रहे वीडियो में दिख रहा खौफनाक मंजर
फायरिंग के बाद काबुल एयरपोर्ट पर दहशत का माहौल है। जान बचाने के लिए लोग इधर-उधर भाग रहे हैं। इस भगदड़ में कई लोगों के घायल होने की भी खबर है. काबुल एयरपोर्ट से जो वीडियो सामने आ रहे हैं और सोशल मीडिया पर आ रहे हैं उनमें हालात काफी भयावह नजर आ रहे हैं.

अमेरिका ने किया एयरपोर्ट पर कब्जा, 6000 सैनिकों को उतारेगा
अमेरिका अपने लोगों को अफगानिस्तान से बाहर निकालने में लगा हुआ है। काबुल एयरपोर्ट पर बिगड़ते हालात को देखते हुए अमेरिका ने एयरपोर्ट पर कब्जा कर लिया है। अमेरिकी विदेश विभाग और रक्षा मंत्रालय को बताया जा रहा है कि काबुल में हामिद करजई हवाई अड्डे की सुरक्षा के लिए कई कदम उठाए जा रहे हैं. अमेरिका हवाई यातायात नियंत्रण को पूरी तरह से संभालेगा। सुरक्षा का विस्तार करते हुए 6000 जवानों को उतारा जा रहा है. रेस्क्यू मिशन जारी है।

भारत की अध्यक्षता में संयुक्त राष्ट्र की बैठक
अफगानिस्तान में बिगड़ते हालात को लेकर आज सुबह 10 बजे संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) की बैठक होने जा रही है. भारत इस बैठक की अध्यक्षता करेगा। इससे पहले संयुक्त राष्ट्र ने भी अफगानिस्तान के हालात पर चिंता व्यक्त की थी।

तालिबान ने बगराम एयरबेस पर भी कब्जा किया
तालिबान ने बगराम एयरबेस पर भी कब्जा कर लिया है। बताया जा रहा है कि इस एयरबेस की सुरक्षा में तैनात अफगान सेना ने तालिबान आतंकियों के सामने सरेंडर कर दिया है। इस एयरबेस पर बड़ी संख्या में कैदियों को भी रखा गया है। यह एयरबेस कभी अफगानिस्तान में अमेरिका का सबसे बड़ा सैन्य अड्डा हुआ करता था।