Google पर लगा 4,400 करोड़ का जुर्माना, वजह जानने लायक

पेरिस: गूगल (Google) और फ्रांस के बीच टकराव बढ़ता जा रहा है. Google पर फ्रांस में 500 मिलियन यूरो (करीब 4,400 करोड़ रुपये) का जुर्माना लगाया गया है. फ्रांस ने Google पर पब्लिशर्स के साथ विवाद के मामले में कॉपीराइट कानून के उल्लंघन का दोषी बताते हुए ये कार्रवाई की है.

क्या है मामला
फ्रांस कंपटीशन रेगुलेटर ने Google पर 500 मिलियन यूरो का जुर्माना लगाते हुए कहा कि दिग्गज टेक कंपनी को पब्लिशर्स के समाचार उपयोग करने के बदले भुगतान करना होगा. फ्रांस के एंट्रीट्रस्ट वॉचडॉग ने Google को अस्थायी तौर पर उन आदेशों को ना मानने का दोषी करार दिया है, जिसके तहत फ्रांस के न्यूज पब्लिशर्स को उनके कंटेंट का इस्तेमाल करने के बदले Google को मुआवजा देना है.

दो महीना का अल्टीमेटम
इस मामले में अमेरिकी टेक कंपनी Google को दो महीने का वक्त दिया गया है. कंपनी को दो महीने के अंदर एक प्रस्ताव पेश करके बताना होगा कि आखिर वो न्यूज एजेंसियों और पब्लिशर्स को उनके कंटेंट के बदले मुआवजा कैसे देगा. अगर Google दो महीने में यह करने में फेल रहा तो उसे प्रतिदिन के हिसाब से 900,000 यूरो (करीब 1 मिलियन डॉलर) का अतिरिक्त जुर्माना देना होगा.

इस आदेश के उल्लंघन का है आरोप
वहीं Google ने इस कार्रवाई को निराशाजनक बताया है. गूगल ने कहा है, कुछ पब्लिशर्स के साथ एक समझौता करने के कगार पर है. इससे पहले
फ्रांसीसी एंटीट्रस्ट एजेंसी ने इस साल की शुरुआत में समाचार प्रकाशकों के साथ तीन महीने के भीतर बातचीत करने के लिए Google को अस्थाई आदेश जारी किए थे और उन आदेशों का उल्लंघन करने के लिए कंपनी पर जुर्माना लगाया गया है.