22 अगस्त को है रक्षाबंधन, इस तरह बांधे भाई को राखी, यह है शुभ मुहूर्त

नई दिल्ली। भाई-बहन के प्यार भरे रिश्ते का त्योहार रक्षाबंधन 22 अगस्त, रविवार को मनाया जाएगा। हिन्दू पंचांग के अनुसार, राखी का ये त्योहार हर साल श्रावण माह की पूर्णिमा तिथि को मनाया जाता है। हिन्दू धर्म में इस त्योहार का खास महत्व है। इस दिन बहने अपने भाई के हाथों में कलाई बांधकर अपनी रक्षा का वादा लेती है। तो वहीं भाई भी पूरी जिंगदी बहन की रक्षा का वादा करता है। इस साल राखी बांधने का शुभ मुहुर्त 1:42 मिनट से 4 बजकर 18 मिनट तक रहेगा।

इसके बाद आप घर को साफ करें और चावल के आटे का चौक पूरकर वहां मिट्टी के छोटे से घड़े को स्थापित करें। अब चावल, कच्चे सूत का कपड़ा, रोली, सरसों को एकसाथ मिलाएं। अब पूजा की थाली को सजाएं और दीपक जलाएं। अब इस थाली में मिठाई रखें।

अब अपने भाई को पीढ़े पर बैठाएं। भाई को जिस पीढ़ा पर बैठाया जा रहा है वो अगरआम की लकड़ी का बना हो तो ये और बेहतर रहता है। राखी बांधते समय ये ख्याल रखें की भाई का मुंह पूर्व दिशा की ओर हो। इस दौरान बहन का मुंह पश्चिम दिशा की ओर होना चाहिए। भाई को तीलक लगाने के बाद दाहिने हाथ पर राखी बांधे। राखी बांधने के बाद भाई की आरती उतारें फिर उसे मिठाई भी खिलाएं। अब अगर राखी बांधने वाली बहन बड़ी हो तो छोटे भाई को आशीर्वाद दें और अगर बहन छोटी हो तो बड़े भाई से उसे आर्शिवाद लेना चाहिए।