2 लाख रुपये लगाकर शुरू करें ये बिजनेस, 10 महीने में कमाए ₹12 लाख, जानें कैसे करें स्टार्ट?

नई दिल्ली. अगर आप अपना कारोबार शुरू करना (Starting own business) चाहते हैं तो आज हम आपको एक शानदार बिजनेस आइडिया (Business idea) के बारे में बता रहे हैं. जिसे आप कम पैसों में शुरू करके हर महीने मोटी रकम कमा (Earn money) सकते हैं, वो भी बहुत ही कम समय में..जी हां! हम बात कर रहे हैं मिर्च की खेती (Green Chilli Farming) की. यह स्वाद में भले ही तीखी होती है लेकिन इससे होने वाली कमाई आपकी जिन्दगी में मिठास घोलने का काम करेगी.

आइए जानते हैं कैसे यह खेती आपको मुनाफा कमाने (earning opportunity) में मदद करेगी. मिर्च की खेती को आप 2-3 लाख रुपये लगाकर 9 से 10 महीने में ही 12 लाख रुपये तक का मुनाफा (Earn Money Green Chilli Farming) कमा सकते हैं.

3 लाख में शुरू करें मिर्च की खेती
मिर्च की खेती को आप एक हेक्टेयर की जमीन पर शुरू कर सकते हैं. मिर्च की खेती बेड़ बनाकर की जानी चाहिए. मिर्च की खेती के लिए अच्छी किस्म के हाइब्रिड बीज चुनने चाहिए. मिर्च के पौधों को 2-2 फुट की दूरी पर लगाना चाहिए और दो बेड़ के बीच में करीब 2-3 फुट की जगह रखनी चाहिए.

जानें कैसे करें खेती?
वहीं, मिर्च की खेती को आपको समय पर खाद डालना, सिंचाई करना, उर्वरक और कीटनाशक, हार्वेस्टिंग, मार्केटिंग सब करना होगा. इसमें आपको कम से कम 7 से 8 किलो मिर्च के बीज की जरूरत होगी. आपको ये बीच 20-25 हजार रुपये तक मिल सकते हैं. हाइब्रिड बीज का खर्च तो 35-40 हजार रुपये तक जा सकता है. हाइब्रिड मगधीरा बीज की कीमत 40 हजार रुपये है.एक हेक्टेयर में आपको बीज से लेकर तमाम तरह के खर्चे करने में करीब 2.5-3 लाख रुपये तक खर्च आ जाता है.

अगर आप मगधीरा हाइब्रिड मिर्च की खेती करते हैं तो इसे एक हेक्टेयर में करीब 250-300 क्विंटल तक का उत्पादन दे सकती है. बाजार में इसका भाव 30 रुपये से लेकर 80 रुपये तक हो सकता है. उदाहरण के लिए मान लें कि आपकी मिर्च 50 रुपये प्रति किलो के हिसाब से बिक रही है, ऐसे में 300 क्विंटल मिर्च लगभग 15 लाख रुपये की हो जाएगी, यानी एक हेक्टेयर में करीब 12 लाख रुपये का आपको मुनाफा होगा.