हथेली पर ये रेखाएं होती हैं बैडलक का साइन, जीवन में आती रहती हैं मुश्किलें

नई दिल्ली. ज्योतिष अनुसार हाथ की रेखाएं किसी भी व्यक्ति के जीवन के बारे में बहुत कुछ बयां कर देती हैं. हथेली में कई रेखाएं होती हैं जैसे जीवन रेखा, ह्रदय रेखा, विवाह रेखा और इसी तरह से एक होती है शनि रेखा. हथेली पर बनी रेखाओं और हाथों में बने निशानों को देखकर उसके भविष्य या जीवन के बारे में आंकलन किया जा सकता है, भविष्य को लेकर इसकी सटीकता प्रमाणित नहीं होती है क्योंकि हाथ की रेखाएं समय-समय पर बदलती रहती हैं. ज्योतिष शास्त्र में कुछ रेखाएं बहुत ही शुभ मानी जाती हैं, तो वहीं कुछ रेखाओं को दुर्भाग्य का कारण माना जाता है. आज हम आपको उन रेखाओं के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपके बैडलक की वजह बनती हैं.

1. क्रॉस रेखाएं
जब किसी भी रेखा पर क्रॉस रेखा (नक्षत्र रेखा) हो तो इसका मतलब है कि इस अवधि के दौरान आपको परेशानी या बाधा होगी. वहीं हथेलियों में काला तिल हो तो ये दर्शाता है कि परेशानी और बाधाएं रहेंगी. क्रॉस रेखाओं के बारे में कहा जाता है कि जिस स्थान पर ये रेखाएं जीवन रेखा को काटती हैं, उसी आयु में व्यक्ति को रोग-व्याधि और दुर्घटना जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. इन्हें बैडलक का सूचक माना जाता है.

2. द्वीप साइन
हर इंसान के हाथ में कई प्रकार के चिन्ह देखे जाते हैं, इनमें से आठ प्रमुख हैं. इसमें से एक द्वीप चिन्ह है. जब इस प्रकार का हस्त चिन्ह हस्थ रेखा पर दिखाई देगा, तो भाग्य निम्नतम स्तर पर होगा. अगर आप स्टूडेंट हैं, तो आपका रिजल्ट अच्छा नहीं आएगा. अगर आप किसी से प्रेम करते हैं, तो आप पाएंगे कि आपका प्रेम सफल नहीं हो पाएगा. इस दौरान, यदि आप वास्तव में कोशिश करते हैं, तो आप अपनी क्षमताओं का विकास करेंगे. इस बीच आपकी किस्मत ठीक हो जाएगी.

3. बैरियर लाइन
जीवन रेखा को जो छोटी-छोटी रेखाएं काटती हैं, उन रेखाओं को बैरियर लाइन कहा जाता है. इस प्रकार की रेखाएं जीवन रेखा को जिस स्थान पर काटती , उसी के अनुसार व्यक्ति के जीवन में किस उम्र पर दुर्घटना अथवा गंभीर बीमारी होगी, इसके बारे में पता चलता है. जीवन रेखा पर बैरियर लाइन होना, दुर्भाग्य का सूचक है.

4. क्षैतिज रेखाएं
यदि किसी इंसान की अनामिका उंगली (Ring Finger) पर बहुत सारी क्षैतिज रेखाएं बनी हुई हैं तो इन्हें बैडलक का साइन माना जाता है. इससे व्यक्ति को मान-सम्मान की हानि का सामना करना पड़ सकता है. इसके अलावा अगर किसी इंसान के हाथ में काले धब्बे हो तो ये भी शुभ संकेत नहीं माना जाता है.

(नोट: इस लेख में दी गई सूचनाएं सामान्य जानकारी और मान्यताओं पर आधारित हैं. )