स्लो चल रहा है इंटरनेट? इन 5 स्टेप्स से ही दिख जाएगा इंटरनेट स्पीड में फर्क, जरुर ट्राई करें


देश में कहीं कहीं पर चल रहे Lockdown ने इंटरनेट को लेकर एक बड़ी भूमिका को तैयार किया है, ऐसा भी कहा जा सकता है कि ऐसे समय में हम बड़े पैमाने पर इंटरनेट का इस्तेमाल करने लगे है, लेकिन अगर कभी भी हमें स्लो इंटरनेट का सामना करना पड़े तो जैसे सारे काम अधूरे रह जाते हैं। इंटरनेट स्पीड स्लो होने के कई कारण हो सकते हैं। चाहे हम Android स्मार्टफोन पर इंटरनेट चला रहे हों या Laptop आदि पर, हमें एक अच्छी स्पीड की आवश्यकता रहती ही है। कुछ इलाकों में नेटवर्क की समस्या के कारण लोगों को अक्सर धीमी इंटरनेट स्पीड पर ही काम चलाना पड़ता है। अगर आप भी ऐसी समस्या से जूझ रहे हैं तो हम आपको कुछ ऐसे ही टिप्स बता रहे हैं जिससे आप internet speed के बारे में भी जान सकते हैं और साथ ही internet स्पीड को बढ़ा भी सकते हैं।

कई स्मार्टफोन कंपनियां डिवाइस में मोबाइल डाटा स्पीड बताने वाला फीचर देती हैं। अगर आपके फोन में यह फीचर नहीं है तो आप play store से ऐप डाउनलोड कर सकते हैं। इसके लिए आपको प्ले स्टोर पर जाना होगा और इंटरनेट स्पीड मीटर सर्च करना होगा। यहां से आप रिव्यू और रेटिंग देख कर ऐप डाउनलोड कर लें। चेक करने पर अगर आपको मोबाइल डाटा स्पीड आम से अधिक धीमी लगती है तो आप ये नुस्खे अपना सकते हैं।

जल्द ही ये 5G स्मार्टफोन और JioBook Laptop लॉन्च करेगी Reliance Jio, जानें कैसा होगा ये Jio 5G Phone
Spotify Mobile App में जोड़ा गया 12 नई भारतीय भाषाओँ का सपोर्ट, आपको ये होगा फायदा

मोबाइल फोन पर इंटरनेट स्पीड कैसे बढ़ाएंपहला स्टेप: फोन रीस्टार्ट करें सबसे पहला और आसान स्टेप यह है कि फोन को रीस्टार्ट कर लें। फोन रीस्टार्ट होने पर मोबाइल network को दोबारा से सर्च करता है जिससे डाटा स्पीड बढ़ जाती है। या आप डाटा को एक बार बंद कर के दोबारा भी खोल सकते हैं। दूसरा स्टेप: फ्लाइट मोड ऑन/ऑफ करें इंटरनेट स्पीड बढ़ाने के लिए आप फोन को फ्लाइट मोड पर लगा कर हटा सकते हैं। ऐसा करने से भी स्पीड में सुधार आता है। तीसरा स्टेप: डाटा यूसेज चेक करें वर्तमान समय में प्रीपेड प्लांस में डेली डाटा लिमिट मिलती है। ये हर रोज़ की डाटा लिमिट खत्म होने के बाद भी स्पीड कम हो जाती है। चौथा स्टेप: ऑटो डाउनलोड अपडेट्स को डिसेबल करें अक्सर ऐसा होता है सभी ऐप्स को अपडेटेड रखने के लिए हम प्ले स्टोर पर ऑटो अपडेट ऑन रखते हैं लेकिन इससे हमारा काफी डाटा खत्म होता रहता है और इसका असर स्पीड पर पढ़ता है। अगर ऐसा है तो ऑटो अपडेट को बंद कर लें और ऐप्स को अपडेट करने के लिए Wi-Fi का उपयोग करें, या हफ्ते में किसी एक दिन मोबाइल डाटा से सभी ऐप्स को अपडेट कर लें। पांचवा स्टेप: फोन की नेटवर्क स्पीड बदलें कई बार फोन की सेटिंग्स में छेड़छाड़ से भी नेट की speed कम हो जाती है। इसके लिए एक अच्छा विकल्प यही है कि अपने फोन की नेटवर्क सेटिंग्स को बदल लें।

Special for You