सोने की पोजीशन से खुलते हैं आपके ‘राज’, जानिए अपनी पर्सनालिटी!

नई दिल्ली : sleeping position: अक्सर ये कहा जाता है कि अगर आप किसी की पर्सनालिटी के बारे में जानना चाहते हैं, तो आपको उसे सोते हुए देखना चाहिए. आपको बेशक, पढ़कर मजाक लग सकता है लेकिन ये सच है. सभी की सोने की अपनी पसंदीदा पोजीशन होती है. आप किस पोजीशन में आमतौर पर सोते हैं ये स्थिति आपकी सेहत और पर्सनालिटी के बारे में बता सकती है. आइए जानें, कौन सी पोजीशन किस पर्सनालिटी की ओर इशारा करती है.

बेबी पोजीशन
इसे ‘कर्लिंग अप लाइक ए बेबी’ पोजीशन या भ्रूण की पोजीशन के रूप में भी जाना जाता है, यह सबसे लोकप्रिय स्लीपिंग पोजीशन में से एक है. यदि आप बेबी पोजीशन में सोते हैं, तो आप एक भोले-भाले व्यक्ति हो सकते हैं जो वास्तव में सेंसेटिव है लेकिन खुद को दुनिया के सामने टफ दिखाता है.

स्टमक स्लीपर पोजीशन
यदि आप अपने पेट के बल सोते हैं, तो इस पोजीशन में सोने वाले आपको कम ही मिलेंगे. ये पोजीशन प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए भी हानिकारक साबित हो सकती है. स्टमक स्लीपिंग पोजीशन में सोने वाले लोग बहुत ही मिलनसार और सोशल हो सकते हैं. ऐसे लोगों को आलोचना पसंद नहीं आती क्योंकि ऐसे लोग अंदर से बहुत इंसिक्योर होते हैं.

लॉग स्लीपर पोजीशन
यदि आप एक करवट कर दोनों हाथों को एक साइड में करके सोते हैं तो ऐसे लोग मिलनसार और भरोसेमंद होते हैं. ऐसे लोग अपने ग्रुप में सबसे फेमस होते हैं.

सैनिक पोजीशन
एक सैनिक जैसे सीधा तनकर खड़ा होता है, यदि आप एक सैनिक की तरह सोते हैं, तो आप शायद एक सख्त और सावधान व्यक्ति हैं. आप अपनी लाइफ को बहुत गंभीरता से लेते हैं.

तकिये के साथ सोना
यदि आप ऐसे व्यक्ति हैं जो तकिये के बिना सो ही नहीं सकते हैं, तो आप एक खुशमिजाज व्यक्ति हो सकते हैं, जो अपने जीवन में रिश्तों को बहुत अधिक महत्व देता है. ऐसे लोग वास्तव में मददगार व्यक्ति होते हैं, जो उन लोगों के लिए कुछ भी कर सकते हैं जिनको वो प्यार करते हैं या परवाह करते हैं.

पीठ के बल सोना
यदि आप अपनी पीठ के बल सोते हैं, तो आपके दिन भर के लिए तरोताज़ा होकर जागने की संभावना अधिक होती है. अपनी पीठ के बल सोने का मतलब ये भी हो सकता है कि आपको खुद से और दूसरों से वास्तव में बहुत ज्यादा उम्मीदें हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. )