सावधान: WhatsApp पर हो रहा डिलीवरी स्कैम, एक गलती और बैंक से उड़ जाएगा सारा कैस

नई दिल्ली: आज भारत अपनी आजादी का 75वां वर्षगांठ मना रहा है। पीएम मोदी लाल किले की प्राचीर से तिरंगा फहराकर जश्न-ए-आजादी की औपचारिक शुरुआत करेंगे। इससे पहले देश में करीब 1.5 करोड़ भारतीयों ने राष्ट्रगान को अपलोड कर इस जश्न को और खास बना दिया है। केंद्र सरकार के संस्कृति मंत्रालय ने कहा कि भारत के 75वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर 1.5 करोड़ से अधिक भारतीयों ने राष्ट्रगान को रिकॉर्ड कर सरकार के पोर्टल राष्ट्रगान डॉट इन पर अपलोड किया गया है।

संस्कृति मंत्रालय ने कहा, ‘भारत और दुनिया भर के 1.5 करोड़ से अधिक भारतीयों ने इस विशेष अवसर पर अपने वीडियो रिकॉर्ड और अपलोड कर रिकॉर्ड बनाया है। यह भारत की अंतर्निहित एकता, ताकत और सद्भाव का प्रमाण है।’ पच्चीस जुलाई को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने ‘मन की बात’ रेडियो कार्यक्रम में देश की जनता से एक साथ राष्ट्रगान गाने का आह्वान किया था। मंत्रालय ने 15 अगस्त तक लोगों को राष्ट्रगान ‘जन गण मन’ गाने और वेबसाइट पर अपलोड करने के लिये प्रोग्राम बनाया था। सरकार ने सभी स्कूली बच्चों के लिए इसे रिकॉर्ड करना और अपलोड करना भी अनिवार्य कर दिया था। बता दें कि आज इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लाल किले की प्राचीर पर राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा फहराएंगे और देश को संबोधित करेंगे। आज का दिन इसलिए भी खास है क्योंकि देश आजादी के 75वीं वर्षगांठ को ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ के तौर पर मना रहा है। बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत की आजादी का 75वां वर्ष मनाने के लिए मार्च 2021 में गुजरात के अहमदाबाद के साबरमती आश्रम से ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ शुरू किया था, जो 15 अगस्त, 2023 तक जारी रहेगा।

देश में आज जश्न का माहौल है और हर देशवासी देशभक्ति के जज्बों से लबरेज है। 15 अगस्त 1947 को भारत अंग्रेजों की गुलामी से आजाद हुआ था। इसी दिन की याद में हर साल हिन्दुस्तान में 15 अगस्त का दिन स्वतंत्रता दिवस के रूप में मनाया जाता है। यह दिन हमें महात्मा गांधी, भगत सिंह, नेताजी सुभाष चंद्र बोस, चंद्रशेखर आजाद समेत सैंकड़ों महान स्वतंत्रता सेनानियों के त्याग, तपस्या और बलिदान की याद दिलाता है।v