सावधान: बिना जरूरी काम के 5 दिन घर से ना निकले बाहर, आने वाली है बड़ी आफत

नई दिल्‍ली. देश के कुछ हिस्‍सों में मंगलवार को तेज बारिश (Rain) हुई है. इनमें उत्‍तर प्रदेश, मध्‍य प्रदेश समेत कुछ राज्‍य शामिल हैं. बारिश से इन राज्‍यों में लोगों को गर्मी से निजात मिली है. इस बीच भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने जानकारी दी है कि बुधवार से लेकर अगले कुछ दिनों तक कुछ राज्‍यों में लगातार बारिश (Rain Alert) होगी. इसे लेकर आईएमडी ने अलर्ट जारी किया है.

आईएमडी का कहना है कि उत्‍तर प्रदेश के पूर्वी हिस्सों में अनेक इलाकों में और पश्चिमी भागों में कुछ जगहों पर 25 अगस्‍त तक बारिश होने का अनुमान है. इस दौरान कहीं तेज तो कहीं हल्‍की बारिश होगी. वहीं नॉर्थ ईस्‍ट भारत, मध्‍य भारत और पश्चिमी तटीय क्षेत्रों में अगले 4 से 5 दिनों तक तेज बारिश होने की संभावना जताई गई है.

इसके साथ ही उत्‍तर पूर्वी भारत, बंगाल के सब हिमालयी क्षेत्र और सिक्किम में 27 अगस्‍त तक बारिश होगी. असम और मेघालय के अधिकांश हिस्‍सों में भी 25 अगस्‍त तक तेज बारिश होने का अनुमान है. वहीं यूपी, बिहार और उत्‍तराखंड में 27 अगस्‍त तक झमाझम बारिश होने की बात कही गई है.

इसके अलावा तमिलनाडु, केरल और माहे में 26 और 27 अगस्‍त को बारिश होने का अनुमान है. वहीं राजस्‍थान को छोड़कर अन्‍य मध्‍य भारतीय क्षेत्र में 27 अगस्‍त तक बारिश होने का अनुमान है. गुजरात और महाराष्‍ट्र में भी 27 अगस्‍त तक बारिश होगी.

मौसम विभाग का कहना है कि राजस्‍थान में 24 अगस्त से बारिश की गतिविधियों में कमी होगी जबकि 25-28 अगस्त के दौरान राज्य के अधिकतर भागों में मौसम मुख्यतः शुष्क रहने की संभावना है. 29 अगस्त से एक नया सिस्टम बनने से राज्य में एक बार पुनः बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी होगी. सितंबर के पहले हफ्ते में भी कुछ स्थानों पर अच्छी बारिश के आसार हैं.

वहीं निजी संस्‍था स्‍काईमेट वेदर का कहना है कि मौसम प्रणाली सप्ताहांत के आसपास मानसून गतिविधि को पुनर्जीवित करेगी और मानसूनी बारिश को देश के पूर्वी, मध्य और उत्तरी भागों तक ले जाएगी. यह मौसमी सिस्टम मानसून के पूर्वी छोर को दक्षिण की ओर खींचेगी और उसके बाद ‘ब्रेक मानसून’ की स्थिति को समाप्त कर देगी. यह चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र संगठित हो जाएगा और 30 अगस्त तक निम्न दबाव के क्षेत्र में बदल सकता है.