सावधान: इन राज्य में अगले 5 दिन होंगे बेहद खतरनाक, मौसम विभाग ने दी चेतावनी

मौसम विभाग से मिली जानकार के मुताबिक अगले पांच दिनों तक देश के कुछ राज्यों में अगले पांच दिनों में भारी बारिश होने की संभावना है। विभाग के मुताबिक 19-21 सितंबर, 2021 के दौरान गुजरात राज्य और पूर्वी राजस्थान में भारी से बहुत भारी वर्षा के साथ व्यापक वर्षा होने की संभावना है। 19-21 सितंबर के दौरान उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा के साथ व्यापक वर्षा होने की संभावना है। अगले 5 दिनों के दौरान उत्तर पश्चिम भारत के बाकी हिस्सों में हल्की से मध्यम छिटपुट / बिखरी हुई बारिश की गतिविधि की संभावना है।

वहीं, 18 से 20 सितंबर तक उपरोक्त क्षेत्रों में भारी गिरावट के साथ ओडिशा और गंगीय पश्चिम बंगाल में वर्षा की गतिविधि बढ़ने की संभावना है और अगले 3 दिनों के दौरान गुजरात क्षेत्र, राजस्थान और पश्चिम मध्य प्रदेश में छिटपुट भारी वर्षा के साथ व्यापक वर्षा होने की संभावना है। गुजरात राज्य में वर्षा की गतिविधि 19 सितंबर से बढ़ने की संभावना है।

19-21 सितंबर, 2021 के दौरान गुजरात राज्य और पूर्वी राजस्थान में छिटपुट भारी से बहुत भारी वर्षा के साथ व्यापक वर्षा होने की संभावना है और अगले 24 घंटों के दौरान पूर्वी उत्तर प्रदेश में छिटपुट वर्षा के साथ छिटपुट वर्षा होने की संभावना है और उसके बाद इसमें कमी आएगी।

गुजरात राज्य में वर्षा की गतिविधि 19 सितंबर से बढ़ने की संभावना है। 19-21 सितंबर, 2021 के दौरान गुजरात राज्य और पूर्वी राजस्थान में भारी से बहुत भारी वर्षा के साथ व्यापक वर्षा होने की संभावना है।

स्काईमेट वेदर के मुताबिक अगले 24 घंटों के दौरान, पूर्वी उत्तर प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश, मेघालय, नागालैंड और असम के पूर्वी हिस्सों के साथ-साथ अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है। पूर्वोत्तर भारत, बिहार, झारखंड, शेष उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, गुजरात और उत्तराखंड में हल्की से मध्यम बारिश संभव है।

हिमाचल प्रदेश, जम्मू कश्मीर, ओडिशा के कुछ हिस्सों, कोंकण और गोवा, तटीय कर्नाटक, केरल, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और तमिलनाडु के अलग-अलग हिस्सों में हल्की बारिश संभव है।

उत्‍तर प्रदेशके 10 जिलों में मौसम विभाग ने बारिश को लेकर रेड अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग ने चेताया है कि अगले तीन दिन तक यहां भारी बारिश हो सकती है। बारिश के साथ 80 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने का भी संभावना है। वहीं, मौसम विभाग ने मध्य प्रदेश के अधिकांश जिलों में शनिवार को भी बौछारें पड़ने के आसार हैं।