सस्ता सोना खरीदने का आखिरी मौका! सरकार की ये स्कीम आज हो रही खत्म, जानिए डिटेल

नई दिल्ली: Sovereign Gold Bond: सस्ता सोना खरीदने की सोच रहे हैं तो आपके पास आज आखिरी मौका है. रिजर्व बैंक (RBI) की सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम की छठी सीरीज आज बंद हो जाएगी. 30 अगस्त को ये सीरीज 5 दिनों के लिए खोली गई थी.

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम का इश्यू प्राइस
सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम 2021-2022 की छठी सीरीज के लिए इश्यू प्राइस 4,732 रुपये प्रति ग्राम तय किया गया है, यानी 10 ग्राम के लिए आपको 47320 रुपये खर्च करने होंगे. अभी MCX पर अक्टूबर वायदा 47000 रुपये प्रति 10 ग्राम के आस-पास चल रहा है. सॉवरेन गोल्ड में निवेश को लेकर स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने भी ट्वीट किया है. SBI ने बताया है कि अगर ग्राहक इसमें निवेश करना चाहते हैं तो http://onlinesbi.com पर जाएं.

डिजिटल अप्लाई करने पर छूट
अगर आप सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड में निवेश करना चाहते हैं तो आपको डिजिटल तरीके से करना चाहिए, क्योंकि रिजर्व बैंक डिजिटल सब्सक्रिप्शन पर 50 रुपये प्रति ग्राम की छूट देता है, यानी प्रति 10 ग्राम पर आपको 500 रुपये की छूट मिलेगी. मतलब 47320 रुपये का सोना आपको 46820 रुपये प्रति 10 ग्राम का पड़ेगा.

कहां खरीद सकेंगे सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड?
सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्मॉल फाइनेंस बैंक और पेमेंट बैंक को छोड़ कर सभी बैंक, स्टॉक होल्डिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (SHCIL), निर्धारित डाकघरों मान्यता प्राप्त स्टॉक एक्सचेंजों (Stock Exchanges), नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ऑफ इंडिया लिमिटेड (NSE) और बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज लिमिटेड (BSE) से खरीदे जा सकते हैं.

कितने साल बाद मैच्योरिटी
Sovereign Gold Bond की मैच्योरिटी 8 साल की होती है. लेकिन पांच साल बाद अगले ब्याज भुगतान की तारीख पर आप इस स्कीम से निकल सकते हैं. सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड में निवेशक को कम से कम एक ग्राम सोने के लिए निवेश करना जरूरी है. जरूरत पड़ने पर निवेशक सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड पर लोन भी ले सकता है लेकिन गोल्ड बॉन्ड को गिरवी रखना होगा.

कौन खरीद सकता है सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड?
कोई भी व्यक्ति और हिंदू अविभाजित परिवार ज्यादा से ज्यादा चार किलो तक की कीमत का गोल्ड बॉन्ड खरीद सकता है. ट्रस्ट और ऐसी ही दूसरी संस्थाओं के लिए यह सीमा 20 किलो सोने के बराबर कीमत तक रखी गई है. सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड संयुक्त ग्राहक के तौर पर भी खरीदा जा सकता है. इसे नाबालिग के नाम पर भी खरीद सकते हैं. नाबालिग के मामले में सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड को लेने के लिए उसके माता-पिता या अभिभावक को अप्लाई करना होगा.