सरकार की इस स्कीम के से अपनी बेटी को दें 15 लाख का फायदा, आप भी जानें

नई दिल्ली: अगर आप भी अपनी सुपरगर्ल के भविष्य को सिक्योर बनाने का प्लान बना रहे हैं तो पंजाब नेशनल बैंक आपको खास सुविधा दे रहा है. पीएनबी ने ट्वीट करके इस सुविधा के बारे में जानकारी दी है. बता दें बैंक के इस ऑफर में आप आसानी से अपनी बेटी के लिए 15 लाख रुपये बचा सकते हैं. पीएनबी में सुकन्‍या समृद्धि योजना के तहत अकाउंट खुलवा कर आप अपनी बेटी को लखपति बना सकते हैं. आइए आपको इस अकाउंट के बारे में बताते हैं कि आपके कैसे 15 लाख रुपये बनेंगे-

सरकार ने इसे ‘बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ’ मुहिम के हिस्‍से के तौर पर शुरू किया था. इस योजना में एक माता-पिता या गार्जियन एक बेटी के नाम पर केवल एक अकाउंट खोल सकते हैं और दो अलग-अलग बेटियों के नाम पर अधिकतम दो अकाउंट खोल सकते हैं.

PNB ने किया ट्वीट
पंजाब नेशनल बैंक ने ट्वीट में लिखा है कि आप और हम मिलकर आपकी नन्हीं परी के सपनों को नयी उड़ान देने में आपकी मदद करेंगे. अधिक जानकारी के लिए क्लिक करें: https://tinyurl.com/rwy2e9je

इसके अलावा पीएनबी की ओर से एक फोटो भी जारी किया गया है, जिसमें लिखा है कि कभी टीचर, कभी डॉक्टर, कभी कहती है सुपरगर्ल बनेगी! हम तो हैं तैयार और आप? सुकन्या समृद्धि योजना

कितना करना होता है डिपॉजिट
इसमें मिनिमम डिपॉजिट 250 रुपये करना होता है. इसके अलावा अधिकतम आप 1,50,000 रुपये तक का डिपॉजिट कर सकते हैं. इस खाते को खुलवाने से आपको बेटी की पढ़ाई और आगे होने वाले खर्च से काफी राहत मिल जाती है.

कितना मिल रहा ब्याज
सुकन्‍या समृद्धि योजना पर इस समय सालाना ब्‍याज दर 7.6 फीसदी है. बता दें केंद्र सरकार की ओर से हर तीन महीने में इन ब्याज दरों को रिवाइज किया जाता है. इसमें कई स्मॉल सेविंग्स स्कीम शामिल हैं. इसके अलावा इस योजना में ग्राहकों को टैक्स छूट का भी फायदा मिलता है.

कब मैच्योर होता है यह खाता
खाता खुलने की डेट से 21 साल बाद या बेटी के 18 साल होने पर शादी के समय (शादी की तारीख से 1 महीना पहले या तीन महीने बाद) सुकन्‍या समृद्धि खाता मैच्‍योर होता है.

कौन से डॉक्युमेंट देने होंगे?
सुकन्या समृद्धि योजना के तहत खाता खुलवाने के लिए आपको फॉर्म के साथ पोस्ट ऑफिस या बैंक में अपनी बेटी का बर्थ सर्टिफिकेट भी जमा कराना होगा. इसके अलावा बच्ची और माता-पिता का पहचान पत्र (पैन कार्ड, राशन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट) और जहां रह रहे हों उसका प्रमाण पत्र (पासपोर्ट, राशन कार्ड, बिजली बिल, टेलीफोन बिल, पानी का बिल) जमा कराना होगा.

मिलेंगे 15 लाख रुपये
बता दें अगर आप इस स्कीम में हर महीने 3000 रुपये का निवेश करते हैं यानी सालान 36000 रुपये लगाने पर 14 साल बाद 7.6 फीसदी सालाना कंपाउंडिंग के हिसाब से आपको 9,11,574 रुपये मिलेंगे. 21 साल यानी मेच्योरिटी पर यह रकम करीब 15,22,221 रुपये होगी.

कौन खुलवा सकता है इस योजना में खाता-
>> सुकन्‍या समृद्धि खाता बेटी के नाम पर माता पिता खोल सकते हैं.
>> बेटी के जन्‍म से 10 साल की उम्र तक कभी भी इस खाते को खुलवाया जा सकता है.
>> एक बेटी के नाम पर सिर्फ एक खाता ही खुलवाया जा सकता है.
>> माता-पिता एक ही बेटी के लिए अलग-अलग खाता नहीं खुलवा सकते हैं.
>> परिवार में ज्‍यादा से ज्‍यादा दो बेटियों के लिए खाता खुलवाया जा सकता है.
>> विशेष केस में जैसे, जुड़वां/तिड़वा बच्‍चों के मामले में दो से ज्‍यादा खाते खुलवाने की अनुमति है.