समझदार महिला संबंध बनाने के बाद जरूर करती है ये काम, ज्यादातर को नहीं होता पता

यौन संबंध या शारीरिक संबंध बनाना रिश्ते को मजबूत करता है. लेकिन समझदार महिला शारीरिक संबंध के तुरंत बाद कुछ काम जरूर करती है. ये काम महिला की सेक्शुअल हेल्थ को सही रखने के लिए बहुत जरूरी होते हैं. मगर अधिकतर महिलाओं को इन सेक्शुअल टिप्स (sexual tips) के बारे में जानकारी नहीं होती है, जिस कारण उनका यौन स्वास्थ्य और यौन जीवन खराब होने लगता है.

आइए जानते हैं कि यौन संबंध के बाद महिलाओं को कौन-से काम (sexual health tips) करने चाहिए?

यौन संबंध के बाद पेशाब
स्मार्ट वीमेन सेक्शुअल हेल्थ (sexual health in women) को सही रखने के लिए हमेशा इंटरकोर्स के बाद पेशाब करती हैं. क्योंकि, सेक्शुअल रिलेशन बनाने के दौरान संक्रमण का खतरा हो सकता है. इसलिए पेशाब के सहारे हानिकारक बैक्टीरिया व फंगस को बाहर निकालना जरूरी है.

सेक्स करने के बाद हॉट शॉवर
इंटरकोर्स के बाद महिलाओं को जननांग में सूजन व जलन की शिकायत हो सकती है. Webmd के मुताबिक, इस शिकायत और संक्रमण के खतरे को कम करने के लिए सेक्स के बाद महिलाओं को हॉट शॉवर लेना चाहिए और गुनगुने पानी से जननांग के आसपास की त्वचा को धोना चाहिए. ध्यान रहे जननांग के अंदर पानी नहीं जाने देना है.

पानी पीएं
शारीरिक संबंध बनाने के बाद महिलाओं को पर्याप्त मात्रा में पानी पीना चाहिए. क्योंकि सेक्शुअल रिलेशन (sexual relation tips for women) बनाना एक प्रकार की एक्सरसाइज होती है, जिससे शरीर डिहाइड्रेट हो जाता है. इंटरकोर्स के बाद पानी पीने से शरीर हाइड्रेट होगा और पेशाब आने में भी मदद मिलेगी.

दही व प्रोबायोटिक्स फूड का सेवन
Womenshealthmag के अनुसार शारीरिक संबंध बनाने के बाद महिलाओं को दही, योगर्ट जैसे प्रोबायोटिक्स फूड का सेवन जरूर करना चाहिए. क्योंकि, इसमें महिला के जननांग के लिए लाभदायक बैक्टीरिया मौजूद होते हैं. इसके साथ ही यीस्ट इंफेक्शन का खतरा कम होता है.

इन चीजों का इस्तेमाल नहीं करती
यौन संबंध बनाने के बाद कभी भी जननांग के संपर्क में खुशबूदार वाइप्स और साबुन का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. इससे रैशेज, खुजली और संक्रमण का खतरा हो सकता है.

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.