शादीशुदा हो या सिंगल, हर मर्द को जरूर करना चाहिए इन 4 सुपर फूड का सेवन

कोई पुरुष शादीशुदा है या कुंवारा, स्वास्थ्य का ध्यान तो हर किसी को जरूर ही रखना चाहिए, क्योंकि शारीरिक कमजोरी आपके यौन जीवन को प्रभावित करती है, साथ ही कई अन्य बीमारियों को भी न्योता दे देती है। पुरुषों में अंदरूनी कमजोरी, कामेच्छा में कमी, कमजोर हड्डियां इन सभी परेशानियों के पीछे टेस्टोस्टेरोन हार्मोन में कमी जिम्मेदार होती है। आप नेचुरल तरीके से घर पर ही टेस्टोस्टेरोन हार्मोन को बूस्ट कर सकते हैं। चलिए अब आपको बताते हैं पुरुषों के लिए कौन से सुपरफूड्स सबसे ज्यादा जरूरी हैं।

पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन बढ़ाने वाले सुपरफूड्स
मशहूर आयुर्वेदिक डॉक्टर अबरार मुल्तानी के अनुसार पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन हार्मोन की कमी हो जाना एक बड़ी ही गंभीर समस्या है। जो कि कमजोर मसल्स, अंदरूनी कमजोरी व हड्डी आदि परेशानियों को बढ़ावा दे सकती है।

कद्दू के बीज
जिंक पोषक तत्वों के लिए कद्दू के बीज सबसे बढ़िया स्त्रोत है। कई स्टडी में बताया गया है कि पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन की कमी के पीछे जिंक की कमी को देखा गया है, इसीलिए टेस्टोस्टेरोन हार्मोन को बूस्ट कर यौन शक्ति को बढ़ाने के लिए कद्दू के बीज का सेवन जरूर करना चाहिए।

केला
अंदरूनी कमजोरी को दूर करने के लिए प्रोटीन सबसे ज्यादा जरूरी होता है। केले में मौजूद खास एंजाइम शरीर में प्रोटीन का पाचन बढ़ा देते हैं और टेस्टोस्टरॉन सीरम के स्तर में बढ़ोतरी करता है। केले में मौजूद विटामिन बी शरीर के अंदर जिंक का अवशोषण भी बढ़ा देता है। टेस्टोस्टरॉन को बढ़ाने के लिए जिंक सबसे ज्यादा जरूरी होता है।

पालक
पालक में मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में होता है। एक शोध में बताया गया है कि टेस्टोस्टरॉन बूस्ट करने के लिए मैग्नीशियम सबसे ज्यादा जरूरी होता है। मैग्नीशियम के लिए पालक के अलावा के लिए बादाम, काले बींस, डार्क चॉकलेट और अंजीर इनका भी सेवन कर सकते हैं।

एवोकाडो

आपने पक्का एवोकाडो के बारे में बहुत कम ही सुना होगा। लेकिन आपको बता दें कि एवोकाडो में मौजूद विटामिन बी6 शरीर में जिंक के अवशोषण को बढ़ा देता है और जिंक टेस्टोस्टरॉन के स्तर को बढ़ा देता है। इसीलिए पुरुषों के स्वास्थ्य के लिए एवोकाडो का सेवन बड़ा ही फायदेमंद साबित होता है।

लाल अंगूर

लाल अंगूर में एंटी ऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में होते हैं। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट पुरुषों में टेस्टोस्टरॉन की कमी का कारण बनने वाले एंजाइम के प्रभाव को रोक देते हैं। इसीलिए शादीशुदा या कुंवारे पुरुषों को लाल अंगूर का सेवन जरूर ही करना चाहिए।