रक्षाबंधन पर बनाए ये 7 स्पेशल मिठाई, जानिए पूरा तरीका

रक्षा बंधन एक लोकप्रिय त्योहार है, यह भाई और बहन के बीच प्यार का प्रतीक है। इस दिन बहनें अपने भाइयों की कलाई पर पवित्र धागा बांधती हैं। रक्षाबंधन का त्योहार भाइयों और बहनों के बीच एक सुरक्षात्मक बंधन का प्रतीक है। यह त्योहार दुनिया भर में हिंदुओं द्वारा विशेष रूप से भारत और दक्षिण एशिया में मनाया जाता है। यह हिंदू चंद्र मास श्रावण के अंतिम दिन मनाया जाता है, जो आमतौर पर अगस्त में पड़ता है। रक्षा बंधन को राखी के नाम से भी जाना जाता है। अन्य त्योहारों की तरह इस मौके पर भी घरों में मिठाइयां और व्यंजन बनाए जाते हैं। राखी पर खाई जाने वाली कुछ पारंपरिक मिठाइयों में घेवर और विभिन्न प्रकार की बर्फी शामिल हैं।

लेकिन इस बार हम इस मौके पर बनाने के लिए एक खास बर्फी रेसिपी लेकर आए हैं, जिसका नाम है 7 कप बर्फी. इसे 7 कप बर्फी कहा जाता है क्योंकि सामग्री एक ही माप से ली जाती है। इस बर्फी की खास बात यह है कि इसे बनाने के लिए न तो मावा की जरूरत होती है और न ही चाशनी की और यह आपको नरम मैसूर पाक की तरह लगती है. पारुल ने अपने यूट्यूब चैनल पर 7 कप बर्फी का वीडियो पोस्ट किया है, जिसे देखकर आप रक्षाबंधन के मौके पर इस स्वादिष्ट बर्फी को आसानी से बना सकते हैं.

7 कप बर्फी बनाने के लिए एक पैन में एक कप बेसन लें और उसे फ्राई करें. गैस बंद कर दीजिए और अब इसमें एक कप नारियल पाउडर, एक कप घी, एक कप दूध और 3 कप चीनी डाल दीजिए. अब गैस को हल्का करके इस मिश्रण को धीमी आंच पर पकाएं. जब मिश्रण कढ़ाई छोड़ने लगे, गैस बंद कर दें और मिश्रण को घी लगी प्लेट में निकाल लें और बर्फी को सेट होने दें. जब यह हल्का गर्म हो जाए तो बर्फी के टुकड़े काट लें और पूरी तरह से ठंडा होने दें। चांदी के वर्क से सजाकर सर्व करें.