रक्षाबंधन पर इन 3 राशि वालों पर होंगे भगवान मेहरबान, बस कर ले ये काम

नई दिल्ली: सनातन धर्म में सावन का महीना बेहद अहम माना जाता है. धार्मिक मान्यता है कि इस महीने में भगवान भोलेनाथ (Lord Shiva) धरती पर रहते हैं. सावन के इस महीने के आखिरी दिन रक्षा बंधन पर्व मनाया जाता है. इस बार यह महीना (Shravan Month 2021) 22 अगस्त रविवार को खत्म हो जाएगा.

सावन में बरसती है भोले की कृपा
ज्योतिष शास्त्रों के मुताबिक सावन में भगवान भोले शंकर (Lord Shiva) की अपने सभी भक्तों पर कृपा बरसती है. हालांकि मेष,मकर और कुंभ राशि वालों पर वे ज्यादा प्रसन्न रहते हैं. आप भी रविवार को सावन (Shravan Month 2021) के आखिरी दिन यानी रक्षाबंधन पर इन उपायों के जरिए भगवान शंकर की विशेष कृपा प्राप्त कर सकते हैं.

गंगा जल से करें अभिषेक
हिंदू धर्म में गंगा जल को पवित्र माना जाता है. इसलिए आप भगवान शिव (Lord Shiva) को प्रसन्न करने के लिए आप सावन के आखिरी दिन शिवलिंग पर गंगा जल अर्पित करें. इसके साथ ही शिवलिंग पर गंगा जल अर्पित करते समय रुद्राष्टकम और ओम नम: शिवाय का जाप करें. जलाभिषेक के बाद भगवान शंकर को सात्विक चीजों का भोग लगाएं.

भगवान भोलेनाथ (Lord Shiva) का गंगा जल से अभिषेक करने के बाद उनकी देशी घी से आरती उतारें. ऐसा करने से भगवान की विशेष कृपा प्राप्त होती है और परिवार पर आने वाले सारे कष्ट दूर हो जाते हैं.

भगवान भोलेनाथ को पहनाएं राखी

चूंकि सावन (Shravan Month 2021) के अंतिम रक्षाबंधन (Rakshabandhan 2021) का पर्व भी होता है. इसलिए उस दिन भगवान गणपति के बाद भगवान भोलेनाथ को राखी अर्पित करें. माना जाता है कि ऐसा करने से भगवान भोलेनाथ साल भर अपने भक्तों की रक्षा करते हैं.