रक्षाबंधन के दिन कर लें ये छोटा सा काम, धन दौलत के साथ बढ़ेगा मान- सम्मान

हिंदी पंचांग के अनुसार, भाई-बहन के बीच प्रेम का त्योहार रक्षाबंधन सावन की पूर्णिमा को मनाया जाता है. इस साल रक्षा बंधन का त्योहार 22 अगस्त 2021, दिन रविवार को पड़ रहा है. इस पवित्र त्योहार को बहनें अपने भाइयों की कलाई पर रक्षा सूत्र बांधती हैं और भाई अपने बहनों की रक्षा के लिए बचन देता है. चूंकि राखी का पर्व सावन की पूर्णिमा को मनाया जाता है.

इस लिए इस दिन के व्रत और स्नान का भी विशेष महत्व होता है. रक्षाबंधन के इस पावन दिन पर अगर आप ये उपाय करें तो मां लक्ष्मी की असीम कृपा प्राप्त होती है. इससे आपकी धन-दौलत, मान -सम्मान और पद प्रतिष्ठा में वृद्धि होती है.

1- रक्षा बंधन के दिन आप अपनी बहन के हाथ से गुलाबी कपड़े में अछत, सुपारी और चांदी का सिक्का ले कर उसे घर की तिजोरी में या पूजा स्थल पर रखें. इससे मां लक्ष्मी की असीम कृपा होगी. घर में धन-दौलत और सुख-समृद्धि की वृद्धि होगी.

2- रक्षा बंधन के दिन बहनें गुलाबी रंग की सुगंधित राखी पहले मां के चरणों में अर्पित करें. तत्पश्चात भाई की कलाई में बांधें. ऐसा करने से आपके भाई की धन संबंधी सभी समस्याएं दूर हो जायेंगी.

3- रक्षा बंधन का त्योहार सावन की पूर्णिमा को मनाया जाता है. यदि सावन पूर्णिमा के दिन चंद्रमा को दूध की खीर और बताशा या सफेद मिठाई अर्पित करें, तो मान्यता है कि इससे आपकी आर्थिक स्थिति मजबूत होगी.

4-रक्षा बंधन अर्थात सावन पूर्णिमा के दिन ‘ॐ सोमेश्वराय नम:’ मंत्र का जाप करके दूध का दान करें तो कुंडली में व्याप्त चंद्र दोष समाप्त हो जाता है.

5- रक्षाबंधन के दिन गणेश जी को राखी बांधने से भाई और बहन के बीच मनमुटाव समाप्त हो जाते हैं और उनके बीच आपसी प्रेम व सौहार्द में वृद्धि होती है.

6- रक्षा बंधन के दिन बहनें यदि हनुमान जी को राखी बांधें तो भाई-बहन के बीच आने वाले सभी संकट और बाधाएं दूर हो जाते हैं.