ये 5 गुप्त रोग पुरुषों की जिंदगी को कर देते हैं बर्बाद, जानिए कारण और बचाव के उपाय

जब किसी व्यक्ति को जननांगों से जुड़ी कोई बीमारी होती है तो उसे यौन रोग या गुप्त रोग कहा जाता है. हर बीमारी की तरह इन रोगों का इलाज भी संभव है. लेकिन लोग समाज के डर की वजह से इस बारे में बात नहीं करते. ना तो लोग अपने लाइफ पार्टनर से बात करते हैं, ना ही डॉक्टर से परामर्श लेते हैं. आज हम आपको कुछ ऐसे गुप्त रोगों के बारे में बता रहे हैं जिससे पुरुषों की जिंदगी तबाह हो जाती है.

इरेक्टाइल डिसफंक्शन या स्तंभन दोष

इसे नपुंसकता भी कहते हैं. अगर आपको पार्टनर के साथ संबंध बनाने में परेशानी होती है तो आप स्तंभन दोष से पीड़ित हो सकते हैं. जब इरेक्शन को बनाए रखने के लिए लिंग में पर्याप्त मात्रा में ब्‍लड सर्कुलेशन नहीं होता, तो ये समस्या हो जाती है. इरेक्टाइल डिसफंक्शन या स्तंभन दोष की समस्या को भी ठीक किया जा सकता है. आपको इसके लिए डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए.

शीघ्रपतन

पुरुषों में शीघ्रपतन की समस्या कई कारणों से हो सकती है. कई बार यह समस्या बिना दवाई या चिकित्सक की सलाह के ही सही हो जाती है.

कामेच्छा में कमी

ज्यादातर पुरुष इस बारे में चर्चा नहीं करते. कई बार डायबिटीज, किडनी रोग या अन्य किसी रोग की दवा लेने की वजह से भी यह समस्या हो सकती है. ऐसे में आपको अपने डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए.

टेस्टोस्टेरोन हार्मोन की कमी

टेस्टोस्टेरोन हार्मोन में 18 साल के बाद कमी आने लगती है. अगर इस हार्मोन में कमी होती है तो कई तरह की समस्याएं आती है. आप अपने डॉक्टर से इस संबंध में परामर्श भी ले सकते हैं और अपने रक्त के परीक्षण से इस हार्मोन का लेवल भी पता करवा सकते हैं.

पेरोनी रोग

कई बार लिंग में टेढ़ापन आ जाता है जिसे पेरोनी रोग कहा जाता है. ऐसी परिस्थिति में डॉक्टर से सलाह अवश्य लेनी चाहिए. नहीं तो समस्या और ज्यादा बढ़ सकती है. लिंग के ऊपर या नीचे गांठ भी हो सकती है.