यूपी में वाहन मालिकों के लिये बडी खुशखबरी, अब घर बैठे ही…

नोएडा. उत्तर प्रदेश के नोएडा में रहने वाले लोगों के लिए एक अच्छी खबर है. अन्य मेट्रो सिटी की तरह अब नोएडा में भी वर्चुअल कोर्ट का उद्घाटन किया गया है. अब नोएडा वासी भी घर बैठे ट्रैफिक चालान भर सकते हैं.

चालान भरने के लिए उन्हें कोर्ट के चक्कर नहीं काटने होंगे. वर्चुअल कोर्ट के जरिये ऑनलाइन पेमेंट की प्रक्रिया पूरी होगी. vcourts.gov.in के जरिये ट्रैफिक चालान और फाइन भरा जा सकेगा.यानी अब कोर्ट के बजाय घर बैठे ट्रैफिक चालान भरने का विकल्प मिलेगा. इसका दूसरा फायदा ये मिलेगा कि ट्रैफिक अपराध दोहराने वाले का भी पता चलेगा. क्योंकि चालान भरते समय नियमों का उल्लंघन करने वालों का डेटा सिस्टम में पहले से होगा.

90 दिनों के अंदर ई-चालान भरने का समय होगा. वर्चुअल कोर्ट के उद्घाटन के मौके पर इलाहाबाद हाई कोर्ट के चीफ जस्टिस मुनेश्वर नाथ भंडारी, जस्टिस एसपी केसरवानी,जस्टिस मनीष माथुर,जस्टिस उमेश कुमार और यूपी सरकार के एडिशनल चीफ सेकेट्ररी (होम) अवनीश अवस्थी भी मौजूद थे.

बता दें कि लोगों को ट्रैफिक चालान भरने के लिए खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ता था. नौकरीपेशा लोगों को कोर्ट के चक्कर लगाने पड़ते थे. ऐसे में वर्चुअल कोर्ट शुरू होने से लोगों का समय बचेगा और वे अपने घरों पर रहते हुए चालान का भुगतान कर सकेंगे. कोरोना संकट के बीच यह और राहत भरी खबर है. लोगों को चालान भरने के लिए घर से बाहर नहीं निकलना होगा. vcourts.gov.in वेबसाइट पर इस संबंध में और जानकारी दी गई है.