यूपी में नई गाइडलाइन जारी, लागू हुए नये नियम

यूपी। कोरोना की दूसरी लहर के कारण यूपी में बंद स्कूल अब फिर से पढ़ाई के लिए खुल रहे हैं. प्रदेश में कक्षा 9वीं से 12वीं तक के स्कूल 16 अगस्त 2021 से पढ़ाई के लिए खोल दिए गए हैं. वहीं कक्षा 6 से 8वीं तक के स्कूल 23 अगस्त से और कक्षा 1 से 5वीं तक के स्कूल 1 सितंबर 2021 से पढ़ाई के लिए फिर से खुल रहे हैं.

ऐसे में शासन की ओर से शिक्षकों, अभिभावकों और विद्यार्थियों के लिए दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं. जिसके अनुसार ही स्कूलों में कक्षाओं का संचालन किया जाएगा. जारी गाइडलाइन के अनुसार ही छात्र स्कूलों में आएंगे.

छात्रों के लिए दिशा-निर्देश
सभी छात्रों को स्कूल में मास्क लगाकर आना अनिवार्य किया गया है. स्कूल में सभी विद्यार्थियों को सोशल डिस्टेंसिंग के नियम का सख्ती से पालन करना होगा. छात्र-छात्राएं अभिभावक की अनुमति के बाद ही स्कूल मे पढ़ाई के लिए आ सकेंगे. जारी गाइडलाइन में यह भी कहा गया है कि जो छात्र-छात्राएं स्कूल नहीं जाना चाहते, उनके लिए ऑनलाइन कक्षाओं का संचालन पहले की तरह जारी रहेगा. विद्यार्थी हाथ धोकर और सैनिटाइज करने के बाद ही स्कूल में प्रवेश करेंगे.वहीं बच्चे एक-दूसरे से मास्क की अदला-बदली नहीं करें. बच्चे एक दूसरे से किताबें आदि भी साझा नहीं करेंगे.

शिक्षक सभी छात्र-छात्राओं को नियमित हाथ धोने के बारे में प्रेरित कर
प्रधानाचार्य के स्थनीय स्तर पर उपलब्ध चिकित्सा विभाग के स्टाफ के संपर्क में रहना होगा.
शिक्षक छात्रों स्कूल आने के लिए प्रेरित करें. साथ ही अभिभावकों से भी बात करेंगे.
बच्चों को घर से पीने का पानी लाने के लिए शिक्षक प्रोत्साहित करेंगे.
नए दाखिले के लिए केवल अभिभावक की स्कूल आएंगे, बच्चें नहीं.
बच्चे को कोई भी स्वास्थ्य संबंधी परेशानी होती है, तो इसकी जानकारी अभिभावक स्कूल को देंगे.