यूपी और हरियाणा के किसानों में जमकर संघर्ष, फायरिंग में एक की मौत

सोनीपत। हरियाणा और यूपी के बीच चल रहे सीमा विवाद की आग शुक्रवार को फिर धधक गई। यूपी व हरियाणा के किसानों के बीच खुर्मपुर के पास फायरिंग और पथराव हो गया। इसमें गोली लगने से यूपी के जिला बागपत के गांव नंगला बहलोलपुर के किसान की मौत हो गई। सूचना के बाद कुंडली व बागपत थाना पुलिस के साथ ही प्रशानिक अमला भी मौके पर पहुंच गया है। शव को बहालगढ़ रोड स्थित निजी अस्पताल में रखा गया है। पुलिस मामले की जांच कर रही है।

यमुना क्षेत्र में हरियाणा और यूपी के किसानों के बीच करीब पांच दशक से सीमा-विवाद चल रहा था। सोनीपत के खुर्मपुर और बागपत के नंगला बहलोलपुर के ग्रामीणों के बीच भी करीब 250 एकड़ जमीन को लेकर विवाद है। इसमें कई बार झगड़ा हो चुका है। झगड़े में दोनों पक्षों के कई लोग घायल भी हो चुके हैं। अब फिर से जमीन पर बिजाई की गई गेहूं की फसल को काटने को लेकर विवाद था। जिसे लेकर नंगला बहलोलपुर के किसानों ने सोनीपत के डीसी को ज्ञापन दिया था।

प्रशासन की मौजूदगी में गुरुवार को नंगला बहलोलपुर के किसानों ने 70 एकड़ गेहूं की फसल की कटाई की थी। शुक्रवार को सीमा विवाद को लेकर दोनों गांवों के ग्रामीण फिर से एकत्रित हो गए। बाद में हुए झगड़े में दोनों पक्षों की तरफ से जमकर फायरिेंग व पत्थरबाजी की गई। फायरिंग में नंगला बहलोलपुर के किसान अनिल (42) को गोली लग गई। उसे गंभीर हालत में बहालगढ़ रोड स्थित निजी अस्पताल में लाया गया, जहां चिकित्सक ने उसे मृत घोषित कर दिया। खुर्मपुर के किसानों के बुलेटप्रूफ ट्रैक्टर पर भी कई गोलियां बरसाई गई हैं। कुंडली थाना पुलिस ने मामले की जांच शुरू कर दी है। घटनास्थल पर तनाव का माहौल है।

Special for You