मुख्यमंत्री के घर में घुस गए जहरीले सांप 2 दिन से खोज रहे हैं अफसर

रुद्रपुर. उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के घर तब हड़कंप मच गया, जब एक ज़हरीला सांप उनके घर में घुस गया. आधिकारिक सीएम हाउस में कुछ ही दिन पहले कई दिनों की विशेष पूजा करवाकर सीएम धामी ने गृह प्रवेश किया था, लेकिन सांप इस राजकीय घर में नहीं घुसा, बल्कि सीएम धामी के विधानसभा क्षेत्र खटीमा स्थित नगरा तलाई में उनका जो मकान है, सांप घुसने की घटना वहां हुई है. इस सांप ने ऐसा नाक में दम किया कि दो दिनों तक फॉरेस्ट विभाग परेशान होता रहा.

ऊधमसिंह नगर ज़िले में खटीमा में सीएम धामी के घर ज़हरीले सांप के घुस जाने के बाद फॉरेस्ट विभाग को सूचित किया गया. दो दिनों तक सांप घर के अंदर लुका छिपी करता रहा, दिखाई नहीं दिया. बुधवार को घर में घुसे सांप को आखिरकार दो दिन की कड़ी मशक्कत के बाद फॉरेस्ट टीम ने खोज निकाला और रेस्क्यू कर जंगल में छोड़ दिया. इस पूरी मशक्कत का वीडियो न्यूज़18 पर आप देख सकते हैं. तो क्या सीएम के परिवार को काफी परेशानी या खतरा हुआ?

गनीमत यही रही कि इस दौरान सीएम के परिवार का कोई भी सदस्य इस मकान में मौजूद नहीं था. सीएम धामी का पूरा परिवार इन दिनों देहरादून में ही है इसलिए कोई अप्रिय घटना होने से बच गई. लेकिन सीएम के स्टाफ से जुड़े कुछ लोग मकान में ही थे, जिनकी नींद दो दिनों तक सांप के खौफ से गायब रही. पकड़ा गया सांप फोरेस्टन कैट स्नेक प्रजाति का बताया गया है. जानकारों के मुताबिक बारिश और उमस के मौसम में सांपों के बिलों से निकलकर घरों में घुसने की घटनाएं बढ़ रही हैं.

सांप के डसने से सीएम की बछिया की मौत
सीएम धामी के घर घुसा सांप कितना ज़हरीला था, इसका अनुमान इससे लगाया जा सकता है कि उसके डसने से सीएम की गौशाला में बंधी बछिया की मौत हो गई. फॉरेस्ट के खटीमा रेंज के रेंजर राजेंद्र सिंह मनराल के मुताबिक बुधवार को उन्हें सीएम धामी के घर में सांप घुसने की सूचना मिली. तब मनराल अपने वन दरोगा जागेश वर्मा, संतोष भंडारी, नबी अहमद, जयवीर सिंह के साथ मौके पर पहुंचे, जहां बछिया तड़प रही थी. तुरंत पशु चिकित्सक को बुलाकर इलाज करवाया गया, लेकिन बछिया को बचाया नहीं जा सका.