मुंह से आने वाली बदबू को हल्के में न लें, हो सकती हैं गंभीर बीमारियां; जानें लक्षण और समाधान

नई दिल्ली: एक सुंदर चेहरे के साथ चमकदार दांत होना भी खास है लेकिन अगर सांसों से बदबू आए तो कोई आपके साथ बैठना तो दूर, बात करना तक पसंद नहीं करना चाहेगा. कभी-कभी, एक अच्छी डेंटल रूटीन के बावजूद, मुंह से बदबू जाती नहीं है. दरअसल ये स्वास्थ्य से जुड़े कुछ अन्य कारणों की वजह से होता है. एक्सपर्ट्स की मानें तो मुंह से बदबू आना किसी बीमारी की ओर भी इशारा भी हो सकता है. अगर आप भी इस समस्या से जूझ रहे हैं तो जानें सांस से बदबू आने के क्या कारण हो सकते हैं और इसका आप कैसे समाधान कर सकते हैं.

दुर्गंध आने की वजह
मुंह से दुर्गंध आने के कई कारण हो सकते हैं, जिनमें ओरल इन्फेक्शन, फास्ट फूड के अधिक सेवन, मुंह का सुखापन या फिर किसी भी तरह के नशा करना शामिल है. हमारे मुंह को हाइड्रेट रखने में मुंह में मौजूद लार यानी सलाइवा मदद करता है. इसके अलावा ये दांतों को कई बीमारियों से भी बचाता है. हालांकि, मुंह में सलाइवा की कमी होने से दांतों में कई तरह की समस्या होने की संभावना हो सकती है.

-आप जो भी खा रहे हों, उसे लेकर थोड़ा सजग रहें. जैसी कि किसी चीज को खाने के बाद आपको लगता है कि इससे मुंह की बदबू बहुत तेज आ रही है, तो आपको उसे खाने से बचना चाहिए.
-धूम्रपान शरीर के लिए कई मायनों में हानिकारक है. पर अगर आप सांस से बदबू की परेशानी है तो ये आपकी इस परेशानी को दोगुना कर सकती है. दरअसल सिगरेट या सिगार पीने से आपके मुंह से दुर्गंध आती है और आपका मुंह सूख जाता है, जिससे आपकी सांसों की दुर्गंध और भी बदतर हो सकती है.
-अगर आपके मुंह से बदबू जा नहीं रही है, तो हो सकता है कि आपको साइनस, मुंह या गले से जुड़ी कोई गंभीर परेशानी हो. जैसे कि साइनस संक्रमण, शरीर में हमेशा पानी की कमी रहना, क्रोनिक ब्रोंकाइटिस,आपके ऊपरी या निचले श्वसन तंत्र में संक्रमण और टॉन्सिल आदि, जिनके बैक्टीरिया आपके मुंह की बदबू का बड़ा कारण बन सकते हैं.

मुंह से दुर्गंध आने के लक्षण
– बलगम आना
– नाक बहना
– दांतों का कमजोर होना
– मसूड़ों में सूजन और दर्द
– ब्रश करते समय खून आना
– बुखार का चढ़ना और उतरना
– लंबे समय से खांसी का रहना
– बार-बार मुंह में छाले की समस्या

ये भी पढ़ें, जानें किस उम्र की महिला को लेनी चाहिए कितनी नींद, जिससे बनी रहेगी सेहत और हमेशा दिखेंगी जवान

खूब पानी पीएं
शरीर में पानी की कमी होने से कई तरह की तकलीफ हो सकती है. कम पानी का सेवन करने से सांसों की समस्या, पेट की संबंधित समस्या जैसे पाचन शक्ति कमजोर होना शामिल है. जब सही तौर पर खाना नहीं पचता है तो सांस में बदबू आती है.

Special for You