महेंद्र सिंह धोनी को मोदी सरकार ने दी ये खास जिम्मेदारी, फैंस में दौड़ी खुशी की लहर

नई दिल्ली: राष्ट्रीय कैडेट कोर (एनसीसी) को लेकर रक्षा मंत्रालय की ओर से गठित 15 सदस्यों वाली कमेटी में भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी भी शामिल किया गया है। इसके अलावा इस कमेटी में बिजनेसमैन आनंद महिंद्रा का भी नाम शामिल हैं। रक्षा मंत्रालय ने एनसीसी को पहले से और अधिक प्रासंगिक बनाने के लिए उसकी व्यापक समीक्षा के लिए यह इस कमेट की गठन किया है।

रक्षा मंत्रालय की ओर से बनाई गई इस कमेटी में धोनी और आनंद महिंद्रा के अलावा कर्नल (सेवानिवृत्त) राज्यवर्धन सिंह राठौर, राज्यसभा सदस्य विनय सहस्रबुद्धे, वित्त मंत्रालय में प्रधान आर्थिक सलाहकार संजीव सान्याल और जामिया मिलिया इस्लामिया की वाइस चांसलर नजमा अख्तर का नाम शामिल है।

अन्य सदस्यों में एसएनडीटी महिला विश्वविद्यालय की पूर्व कुलपति वसुधा कामत, भारतीय शिक्षण मंडल के राष्ट्रीय आयोजन सचिव मुकुल कानिटकर, मेजर जनरल (सेवानिवृत्त) आलोक राज, एसआईएस इंडिया लिमिटेड के प्रबंध निदेशक ऋतुराज सिन्हा और डाटाबुक के सीईओ आनंद शाह के नाम शामिल हैं। वहीं, पूर्व विधायक बैजयंत पांड को कमेटी का अध्यक्ष बनाया गया है।

बता दें कुछ दिन पहले ही महेंद्र सिंह धोनी को टी20 क्रिकेट विश्व कप के लिए टीम इंडिया का मेंटर नियुक्त किया गया है। महेंद्र सिंह धोनी भारतीय सेना में लेफ्टिनेंट कर्नल (मानद) हैं। रक्षा मंत्रालय ने अपने बयान में कहा है कि इस कमेटी का गठन बदलते समय में इसे एनसीसी को और अधिक प्रासंगिक बनाने के लिए इसकी व्यापक समीझा करने के लिए किया गया है। मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि एनसीसी खाकी वर्दी में सबसे बड़ा संगठन है जिसका उद्देश्य युवा नागरिकों के बीच चरित्र, अनुशासन, एक धर्मनिरपेक्ष दृष्टिकोण और निस्वार्थ सेवा के आदर्श विकसित करना है।