महिलाओं के लिए बेस्ट है LIC की ये स्कीम, रोजाना 29 रुपए बचाकर पाये 4 लाख

नई दिल्ली: भारतीय जीवन बीमा निगम (Life Insurance Corporation of India- LIC) ने ‘एलआईसी आधार शिला योजना’ (LIC Aadhaar Shila) नामक एक नई योजना शुरू की है जो विशेष रूप से महिलाओं के लिए है. इसका उद्देश्य ग्राहकों को सुरक्षा और बचत प्रदान करना है. इस योजना के लिए 8 से 55 वर्ष की आयु की महिलाएं आवेदन कर सकती हैं. हालांकि, केवल वे ही योजना के लिए पात्र होंगे जिनके पास वैलिड आधार कार्ड (Aadhaar Card) है. यह काफी हद तक सामान्य बीमा योजनाओं के समान है.

आधार श‍िला (Aadhaar Shila) प्‍लान के मैच्‍योर होने से पहले पॉलिसीधारक की मृत्‍यु पर उसके परिवार को वित्‍तीय सहायत भी मिलती है. जबकि, अगर पॉलिसीधारक मैच्‍योरिटी तक जीवित रहती है तो उन्‍हें एकमुश्‍त पेमेंट मिलता है. सामान्य परिस्थितियों के विपरीत, इस योजना में पॉलिसीधारक के लिए किसी भी मेडिकल टेस्ट की आवश्यकता नहीं होती है.

लम्बे समय तक सेक्स करने के लिए कुछ खास
आधार शीला प्‍लान की खास बातें
>> यह एक नॉन ल‍िंक्‍ड पार्टिस‍िपेटरी एंडाउमेंट प्‍लान है, जिसमें इमरजेंसी में सेविंग्‍स बढ़ाने और वित्‍तीय सुरक्षा के तौर पर डिजाइन किया गया है.
>> इसमें पॉलिसी टर्म खत्‍म होने पर एकमुश्‍त धनराशि मिलती है.
>> अगर पॉलिसीटर्म खत्‍म होने से पहले ही पॉलिसीधारक की मृत्‍यु हो जाती है तो उनके परिवार को इसका कवरेज मिलता है.
>> इसके अलावा अगर पॉलिसी लेने के 5 साल बाद पॉलिसीधारक की मृत्‍यु हो जाती है तो मैच्‍योरिटी पर लॉयल्टी एडिशन की सुविधा भी मिलती है.
>> इस प्‍लान के सब्‍सक्राइबर्स के लिए एक्‍सीडेंट बेनिफिट राइडर भी उपलब्‍ध है. हालांकि, इसमें गंभीर बीमारी के लिए कोई राइडर शामिल नहीं है.
>> पॉलिसी टर्म न्‍यूनतम 10 साल और अधिकतम 20 साल है. इस प्‍लान में मैच्‍योरिटी की अधिकतम उम्र 70 साल की है.
>> इस प्‍लान के प्रीमियम का भुगतान मासिक, तिमाही, छमाही या सालाना तौर पर किया जा सकता है.
>> महिलाओं के लिए खासतौर से तैयार किए गए इस प्‍लान के तहत प्रीमियम, मैच्‍योरिटी क्‍लेम और डेथ क्‍लेम पर टैक्‍स छूट की सुविधा मिलती है.

ऐसे मिलेंगे 4 लाख रुपए
एलआईसी आधार शिला प्‍लान के तहत बेसिक सम एश्‍योर्ड मिनिमम रकम 75,000 रुपए और अधिकतम 3 लाख रुपए है. अगर समझदारी से इस्तेमाल किया जाए तो यह प्लान आपको लाखों रुपए दिला सकता है. आप हर दिन सिर्फ 29 रुपए की बचत करके 4 लाख रुपए तक पा सकते हैं.