मर्दों में नपुंसकता और शुक्राणुओं की कमी के ये हैं सबसे बड़े कारण, यहां जाने

नई दिल्ली: बात की जाए नपुंसकता के बारे में। तो नपुंसकता के बारे में तो आप सभी जानते ही होंगे। कि यह क्या होती है। नपुंसकता मर्दों के लिए एक ऐसी बीमारी है। जिस बीमारी की वजह से कोई भी मर्द बच्चा पैदा नहीं कर पाता है। नपुंसकता को लेकर कोई भी मर्द खुलकर बात नहीं करता हैं। अगर कभी किसी मर्द को नपुंसकता हो भी जाए। तो उसे इस बात का बिल्कुल भी पता नहीं चलता है। क्योंकि देखा जाए तो अधिकतर मर्दों को नपुंसकता के बारे में शादी हो जाने के बाद ही पता चलता है। वहीं अगर आपको अच्छी जानकारी हो तो आप नपुंसकता के बारे में शादी से पहले ही पता करके डॉक्टर से सलाह लेकर उसका इलाज करवा सकते हैं। तो आज हम आपको बताने वाले हैं।

कई मर्द ऐसे होते हैं। जिनके दिमाग में कई तरह की बातें बस घूमती ही रहती हैं। इन्हीं बातों को लेकर मर्द अक्सर टेंशन में आ जाते हैं। और जिसकी वजह से वह अपने आप को कमजोर महसूस करने लगते हैं। ऐसा शायद आपके साथ भी अक्सर हो जाता होगा। वही देखा जाए तो जो लड़के शादी से पहले किसी लड़की से फ्रेंडशिप रखते हैं। या फिर किसी लड़की को अपनी गर्लफ्रेंड बना लेते हैं। तो उसी मर्द को मर्द माना जाता है। और वहीं कुछ ऐसे भी लड़के होते हैं। जो कि अपनी जिंदगी में बेहद साफ छवि वाले होते हैं। उनका लड़की बाजी से कोई भी ताल्लुक नहीं होता है। ऐसे लड़कों को दूसरे लोग इस मामले में कमजोर समझते हैं। जिसकी वजह से उनके दिमाग पर तनाव काफी ज्यादा बढ़ जाता है। और धीरे-धीरे उस मर्द को यह लगने लगता है। कि उसके बस की अब कुछ नहीं है। इसके इलाज के लिए हम आपसे बस इतना ही कह सकते हैं। कि आप टेंशन बिल्कुल ना रखें। और अपने दिमाग को बिल्कुल टेंशन फ्री रखें। अपनी जिंदगी को एंजॉय करें।

इसके बारे में तो शायद आपने स्कूल में भी पढ़ा होगा। कि हमारे शरीर के अंदर तंत्रिकाओं का जाल बिछा हुआ है। यही तंत्रिकाएं हमारे अंगों की सूचना हमारे दिमाग को पहुंचाती हैं। उसके बाद हमारा दिमाग उन तंत्रिकाओं को आदेश देता है। अंगों को काम कराने का और ऐसे में अक्सर जो हमारे प्राइवेट पार्ट्स की तंत्रिकाएं होती हैं। उनमें अगर परेशानी हो जाती है। तो वह हमारे प्राइवेट पार्ट्स की सूचना हमारे दिमाग तक नहीं पहुंचा पाती हैं। जिसकी वजह से मर्दों के प्राइवेट पार्ट्स में दिक्कत आने लगती है। अगर आपको भी कुछ ऐसा ही महसूस होता है। तो आप इस सब को लेकर देर ना करें। और आप तुरंत ही किसी अच्छे न्यूरो सर्जन डॉक्टर से इस बारे में सलाह लें।

मर्दो के शरीर मैं शुक्राणुओं की कमी तब होती है। जब मर्दों के शरीर में हार्मोन में गड़बड़ी हो जाती है। इस गड़बड़ी के हो जाने के बाद शरीर में शुक्राणुओं का बनना बंद हो जाता है। और इसी वजह से मर्दों में नपुंसकता आ जाती है। इस बारें मैं आप तुरंत डॉक्टर से मिलें। नपुंसकता होने के कई और कारण भी हैं। जैसे कि रक्त का प्रवाह हमारे विशेष अंग तक अगर ठीक प्रकार से नहीं पहुंच पाता है। तो वह अंग सही से काम नहीं करता है। और आपको नपुंसकता जैसी बीमारी होने का खतरा बेहद ज्यादा बढ़ जाता है।

आजकल की लाइफस्टाइल को देखा जाए। तो लोगों ने अपनी थकान या फिर टेंशन को खत्म करने के लिए नशे को अपना सहारा बना लिया है। पर आपको बता दे कि जो लोग हद से ज्यादा मात्रा में शराब या फिर धूम्रपान का सेवन करते हैं। तो वह लोग धीरे-धीरे इसी शराब के नशे की वजह से अपनी मर्दानगी को खो देते हैं और जब तक इस बात का एहसास उस मर्द को हो पाता है। तब तक काफी देर हो चुकी होती है। इस मामले में आपको हम यही राय देंगे कि जितना जल्दी हो सके आप नशे की आदत को तुरंत छोड़ दें और एक खुशहाल जिंदगी जिएं। देखा जाए तो यह ऐसा कारण है जिसका इलाज हम अपने आप खुद कर सकते हैं। इस इलाज के लिए डॉक्टर की नहीं बल्कि अपने अंदर की काबिलियत की जरूरत है।