मरने के बाद शरीर का यह अंग तोड़ कर रख लेते हैं घरवाले, जानिए क्यों

नई दिल्ली: देश ही नहीं बल्कि दुनिया के हर कोने में अलग-अलग तरह की परंपराएं निभाई जाती हैं. कहीं शादी में दुल्हन के कपड़े उतारने का रिवाज है तो कहीं पर शादी से पहले एक महीने तक महिलाओं के रोजाना एक घंटे रोने की परंपरा निभाई जाती है. आज हम आपको ऐसी ही एक अजीबोगरीब परंपरा के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे सुनकर आप चौंक जाएंगे.

मौत के बाद तोड़ देते हैं ये ‘अंग’
जब परिवार में किसी की मृत्यु हो जाती है तो हर कोई अपने तरीके से शोक मनाता है. ये बेहद स्वाभाविक है. कोई रो कर दुख जताता है तो कोई मरने वाले की याद में समाज के लिए कुछ अच्छा करने का संकल्प लेता है. लेकिन आपको ये सुनकर हैरानी होगी कि दुनिया में कुछ लोग ऐसे भी हैं जो मरने वाले व्यक्ति का दांत तोड़कर अपने पास रखने की परंपरा निभाते हैं.

महिला की ‘डेथ टीथ स्टोरी’
जी हां, DeathTeethStory नाम की एक महिला ने इस अनोखी परंपरा की कहानी शेयर की है और लोगों से इसे लेकर उनकी राय मांगी है. Mirror.uk की एक रिपोर्ट के मुताबिक महिला ने लिखा, ‘मेरे पति के परिवार में मृत्यु और अंत्येष्टि को लेकर एक अजीब परंपरा निभाई जाती है. वो यूके के वेल्स शहर में रहते हैं. उनके परिवार में मरे हुए व्यक्ति के दांत तोड़कर हमेशा अपने पास रखने की परंपरा है.’

किसे मिलता है कौन सा दांत?

महिला ने बताया कि उसके पति के परिवार में जब भी किसी की मौत होती है तो उसके अंतिम संस्कार से पहले उसके दांत तोड़ दिए जाते हैं. फिर ये दांत मृतक के करीबी रिश्तेदारों में बांटे जाते हैं. जो मृतक को जितना ज्यादा प्रिय होता है उसे उसके हिसाब से दांत मिलता है. इतना ही नहीं मृतक व्यक्ति ने अपने जीवनकाल में जितने भी दांत इकट्ठा किए होते हैं उन दांतों का उसके साथ ही अंतिम संस्कार कर दिया जाता है.

जब महिला ने दांत रखने से किया इनकार…
महिला ने बताया कि उसे इस परंपरा के बारे में तब पता चला जब उसके पति की दादी की मौत हो गई और उसकी सास ने एक कपड़े की पोटली में दादी का एक दांत पकड़ा दिया. पहिला ने जब इस दांत को अपने पास रखने से इनकार कर दिया तो उसका पति उससे नाराज हो गया.

महिला ने कहा कि मैं न तो किसी मरे हुए व्यक्ति का दांत अपने पास रखना चाहती हूं बल्कि मैं ये कभी नहीं चाहूंगी कि मेरे मरने के बाद कोई मेरे सारे दांत तोड़ दे. महिला का कहना है कि उसके पति का परिवार बेहद प्यारा है, लेकिन उसके लिए ये रस्म बेहूदा है और वो इसे कभी फॉलो नहीं करना चाहती.