भूलकर भी घर से ना निकले बाहर, देश के इन राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी

नई दिेल्लीः लंबे इंतजार के बाद आखिरकार मानसून ने राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में दस्तक दे दी है। मंगलवार सुबह दिल्ली व आसपास के इलाकों में बारिश दर्ज की गई है, जिससे तापमान नीचे लुढ़का और लोगों ने गर्मी से राहत की सांस ली। दिल्ली, नोएडा, गाजियाबाद, गुड़गांव में बादलों ने डेरा डाल रखा है।

भारतीय मौसम विभाग(आईएमडी) ने अब 16 जुलाई तक रिमझिम बारिश की चेतावनी जारी कर दी है। दूसरी ओर देश के अलग-अलग राज्यों में भी मानसूनी बारिश जारी है। पहाड़ों में तो बारिश का आलम यह है कि पहाड़ों से चट्टानें गिरने लगी, जिससे आवाजही प्रभावित हो रही है।

– दिल्ली एनसीआर के इन हिस्सों में हुई बारिश

मंगलवार सुबह दक्षिण दिल्‍ली और गुड़गांव में बारिश हुई। कुछ देर बाद नोएडा और गाजियाबाद में भी रिमझ‍िम शुरू हुई। मौसम विभाग के अनुसार, साउथ-वेस्‍ट दिल्‍ली , साउथ दिल्‍ली (जफरपुर, द्वारका, पालम, आयानगर, डेरामंडी) के अलावा एनसीआर (गुरुग्राम, मानेसर और बल्‍लभगढ़) में बूंदाबांदी होती रहेगी।

– इन इलाकों में होगी बारिश

भारत मौसम विज्ञान विभाग(आईएमडी) के अनुसार दक्षिण-पश्चिम दिल्ली, दक्षिणी दिल्ली (जफरपुर, द्वारका, पालम, आयानगर, डेरामंडी), एनसीआर (गुरुग्राम,मानेसर, बल्लभगढ़), हरियाणा (रोहतक, महम, झज्जर, फरुखनगर, नूंह, सोहाना, पलवल), यूपी के कासगंज और आसपास के क्षेत्रों में आज हल्की से मध्यम बारिश होगी।

– यहां होगी भीषण बारिश

आईएमडी की ओर से उत्तर प्रदेश(यूपी) में अलर्ट जारी करते हुए बताया गया है कि राज्य के कई जिलों में मंगलवार को बारिश के साथ तेज हवाएं चलने की संभावना बनी हुई है। यूपी के कुछ इलाकों में सोमवार को भारी बारिश हुई थी लेकिन कुछ देर बाद धूप निकलने के वहज से उमस और गर्मी बढ़ गई।

– हरियाणा में यहां बारिश की संभावना

आईएमडी के अनुसार हरियाणा के यमुनानगर, कुरुक्षेत्र, कैथल, करनाल, राजौंद, सफीदों, पानीपत, गोहाना, सोनीपत, बरवाला और नरवाना में अगले दो घंटे के दौरान गरज के साथ हल्की से मध्यम तीव्रता की बारिश की संभावना जताई गई है।

इन राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी

भारतीय मौसम विभाग(आईएमडी) ने आज महाराष्ट्र समेत देश के कई इलाकों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। आईएमडी ने बारिश की तीव्रता के मद्देनजर अलग-अलग हिस्सों में रेड, यलो और ऑरेंज अलर्ट जारी कर रखा है। राजस्थान और जम्मू-कश्मीर के लिए मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। ऑरेंज अलर्ट गुजरात, कर्नाटक के कुछ हिस्से और असम के लिए भी है।