भूलकर भी इस वक्‍त न बांधें राखी, वरना मुसीबतों का लग जाएगा अंबार

नई दिल्‍ली: हर काम के लिए शुभ समय होता है, यदि वह काम उस समय में किया जाए तो अच्‍छा फल मिलता है. वहीं अशुभ समय में किया गया काम बुरा फल देता है. इससे जिंदगी में कई परेशानियां आ जाती हैं इसीलिए सभी पर्व-त्‍योहार मनाने, पूजा करने, शुभ कार्य करने के लिए शुभ मुहूर्त निकाले जाते हैं. रक्षाबंधन (Raksha Bandhan) पर भी शुभ मुहूर्त में राखी बांधना भाई-बहन की खुशहाल जिंदगी के लिए लाभदायी साबित होगा. वहीं अशुभ काल में राखी (Rakhi) बांधने से जिंदगी में कई परेशानियां आ सकती हैं. आज 22 अगस्‍त, रविवार को एक ऐसा काल भी रहेगा, जब राखी बांधना जिंदगी में संकटों को बुलावा देने जैसा होगा.

ये हैं रक्षाबंधन के लिए शुभ मुहूर्त
रक्षाबंधन पर शोभन योग (Shobhan Yog) और धनिष्‍ठा नक्षत्र (Dhanishtha Nakshatra) रहने से आज का दिन बेहद शुभ रहेगा. पूरे दिन भद्रा काल भी नहीं होगा, जो कि शुभ काम करने के लिए वर्जित माना गया है. इसके अलावा सुबह 05:50 से शाम 06:03 तक किसी भी समय राखी बांध सकते हैं. वहीं सुबह 09:34 मिनट से 11:07 मिनट तक अमृत मुहूर्त और दोपहर 12:04 मिनट से 12:58 मिनट तक अभिजीत मुहूर्त रहेगा.

लेकिन भूलकर भी इस समय में न बांधें राखी

रक्षाबंधन पर शाम 05:14 से लेकर 06:49 मिनट तक राहु काल (Rahu Kaal) रहेगा. इस समय में शुभ कार्य करने की मनाही है. लिहाजा इस समय में भाई को राखी न बांधे. धर्म-पुराणों और ज्‍योतिष के मुताबिक इस समय में दैत्‍यों के सेनापति राहु का भगवान विष्‍णु ने वध किया था इसलिए इस समय में कोई भी शुभ कार्य नहीं किए जाते हैं.