भारत में आने वाली है सबसे कम कीमत की इलेक्ट्रिक कार, एक चार्ज में दौड़ेगी 300 किलोमीटर

भारत की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी टाटा मोटर्स ने अपनी बेस्ट सेलिंग हैचबैक कार टिगोर का इलेक्ट्रिक वर्जन टाटा टिगोर ईवी जल्द लॉन्च करने वाली है। लेकिन उससे पहले कंपनी ने इस कार की बुकिंग शुरू कर दी है।

टाटा मोटर्स ने इस कार की कीमत का ऐलान 31 अगस्त को करने की घोषणा की है। लेकिन जानकारों की मानें तो इस कार को कंपनी 5.65 लाख रुपये से 7.82 लाख रुपये की शुरुआती कीमत के साथ लॉन्च कर सकती है।

अगर आप इस कार को लेना चाहते हैं तो अपने नजदीकी टाटा डीलरशिप पर जाकर या कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर इस कार को बुक कर सकते हैं। इस कार को बुक करने के लिए आपको 21 हजार रुपये का टोकन अमाउंट देना होगा।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक मौजूदा टिगोर से इस कार को अलग बनाते हुए कंपनी इसमें कुछ नए फीचर्स और स्पेसिफिकेशन देने वाली है। इसके साथ ही कंपनी ने इस कार के डिजाइन में भी काफी बदलाव किया है जिसको इस कार के फ्रंट पर साफ देखा जा सकता है।

इस नई टिगोर ईवी को मौजूदा कार से अलग बनाते हुए इस कार में कंपनी ने फ्रंट ग्रिल की बजाय ग्लॉसी पैनल, नए डिजाइन की एलईडी प्रोजेक्टर हेडलाइट, एकदम नया बंपर, फॉग लैंप, एलईडी डीआरएल दिया जा रहा है।

टाटा मोटर्स ने इस कार के अपडेट वर्जन का खुलासा काफी पहले कर दिया था। जिसमें इस टिगोर ईवी का नाम बदलकर कंपनी ने एक्स-प्रेस-टी ईवी कर दिया गया है। इस कार को कंपनी ने पर्सनल मोबिलिटी सेगमेंट में लॉन्च करने का फैसला किया है।

टाटा मोटर्स ने इस टिगोर ईवी में लेटेस्ट जिपट्रोन पावरट्रेन तकनीक का इस्तेमाल किया है। जिसमें इस कार में लिथियम आयन बैटरी पैक दिया गया है। कंपनी इस बैटरी को आईपी-67 सर्टिफिकेशन और 8 साल की वारंटी के साथ दे रही है।

इस कार को ड्राइविंग रेंज और पावर की बात की जाए तो इस कार में टाटा मोटर्स ने 26 kWh क्षमता वाला लिथियम आयन बैटरी पैक दिया है।

जिसके साथ 55 kW की पावर जनरेट करने वाला इलेक्ट्रिक मोटर दिया गया जो एक मैगनेट सिंक्रोनस इलेक्ट्रिक मोटर है। यह मोटर 170 एनएम का अधिकतम टॉर्क जनरेट कर सकता है।

कार के फीचर्स की बात करें तो इस कार में टाटा मोटर्स ने 7.0 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया है। जो एप्पल कारप्ले और एंड्रॉयड ऑटो कनेक्ट के साथ कनेक्ट होगा। इसके साथ ही मल्टी फंक्शन स्टीयरिंग व्हील, और हरमन का ऑडियो साउंड सिस्टम दिया गया है।

कार के सेफ्टी फीचर्स की बात करें तो इसे कार में टाटा मोटर्स ने फ्रंट सीट पर ड्यूल एयरबैग, एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम, ईबीडी, कैमरा के साथ रियर पार्किंग सेंसर, सीट बेल्ट रिमाइंडर, स्पीड अलर्ट जैसे फीचर्स दिए गए हैं।