भारत ने दिया ब्रिटेन को झटका, UK से आने पर 10 दिन क्वारंटीन रहना होगा जरूरी

नई दिल्ली. ब्रिटेन द्वारा कोविन सर्टिफिकेट (Cowin Certificate) को मान्यता न देने के मुद्दे पर भारत सरकार (India Government) ने सख्त रुख अख्तियार कर लिया है. अब ब्रिटेन से भारत आने वालों को भी वैसे ही नियमों से गुजरना होगा जैसे UK ने लगाए हैं. सूत्रों के मुताबिक देश में नए नियम 4 अक्टूबर से प्रभावी हो जाएंगे. ब्रिटेन भी अपने यहां नए नियमों को 4 अक्टूबर से ही लागू कर रहा है.

सूत्रों से खबर मिली है कि नए नियमों के मुताबिक भारत आने से 72 घंटे पहले RT PCR टेस्ट कराना होगा. एयरपोर्ट पर आगमन पर भी कराना होगा टेस्ट. आगमन के आठवें दिन फिर RT PCR टेस्ट कराना होगा. भारत में आगमन से 10 दिनों तक क्वारंटीन रहना अनिवार्य होगा.

बीते सप्ताह कोविशील्ड को दी मान्यता लेकिन कोविन सर्टिफिकेट को नहीं
बीते सप्ताह भारत की तरफ से सवाल उठाए जाने के बाद ब्रिटेन ने ट्रैवल एडवाइजरी में बदलाव करते हुए कोविशील्ड को स्वीकार की गई वैक्सीन की सूची में शामिल कर लिया था. हालांकि, भारतीय यात्रियों के लिए ब्रिटेन यात्रा पर अड़चनें पूरी तरह खत्म नहीं हुईं. यात्रियों को ब्रिटेन पहुंचने के बाद कोविड की जांच करानी होगी और क्वारंटीन नियमों का भी पालन करना होगा. क्योंकि अभी तक देश ने CoWIN प्रमाण पत्र को मंजूरी नहीं दी है. इस मामले को लेकर दोनों देशों के बीच बातचीत चल रही थी.

भारत दर्ज कराता रहा है विरोध, बताया भेदभावपूर्ण
इसे लेकर भारत की तरफ से विरोध दर्ज कराया गया था. भारत ने कहा था, ‘कोविशील्ड को मान्यता नहीं देना भेदभावपूर्ण नीति है और हमारे यात्रियों की ब्रिटेन यात्रा को प्रभावित करेगी.’ विदेश मंत्री एस जयशंकर ने भी ब्रिटेन से पूरी तरह टीकाकरण करा चुके भारतीयों के लिए क्वारंटीन नियमों में छूट देने की अपील की थी.