बड़ी खुशखबरी! मोदी सरकार का सरकारी कर्मचारियों को दिवाली का बडा तोहफा, यहां देंखे

नई दिल्ली. केंद्रीय कर्मचारियों के लिए दिवाली से पहले एक बड़ी खुशखबरी आने वाली है. दरअसल, सरकार ने डेढ़ साल से महंगाई भत्ते (Dearness allowance – DA) का एरियर नहीं दिया. हालांकि, अब ये उम्मीद पूरी होती नजर आ रही है. अब 18 महीने से पेंडिंग एरियर का मामला PM नरेंद्र मोदी तक पहुंच गया है. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो पीएम मोदी इसका हल जल्द से जल्द निकाल सकते हैं. केंद्रीय कर्मचारियों को दिवाली तक 18 महीने का रुका हुआ महंगाई भत्ता मिल सकता है.

भारतीय पेंशनर्स मंच ने केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स के महंगाई भत्ते और महंगाई राहत के एरियर का बकाया देने के लिए PM मोदी से अपील की है. मंच ने पीएम मोदी को एक चिट्ठी लिखकर इस मामले में मदद करने के लिए कहा है.

18 महीने से अटका एरियर
ऑफिस मेमोरेंडम के वित्त मंत्रालय के तहत व्यय विभाग ने कहा कि केंद्र सरकार के कर्मचारियों को दिये जाने वाला डीए मूल वेतन के मौजूदा 17 प्रतिशत से बढ़ाकर 28 प्रतिशत किया जाएगा. पिछले साल अप्रैल में, वित्त मंत्रालय ने COVID 19 महामारी के कारण 30 जून 2021 तक महंगाई भत्ते (DA) में वृद्धि पर रोक लगा दी थी. 1 जनवरी 2020 से 30 जून 2021 तक DA की दर 17 फीसदी थी.

DA एरियर को लेकर सरकार ने पहले कही थी ये बात
नेशनल काउंसिल ऑफ JCM के सचिव (स्टाफ साइड) शिव गोपाल मिश्रा ने कहा कि डेढ़ साल का एरियर अभी नहीं दिया गया है. अभी इसे लेकर सरकार से बातचीत चल रही है. उन्होंने कहा कि कर्मचारियों की डिमांड को देखते हुए उम्मीद है कि सरकार एरियर देगी. ऐसा बीच का रास्ता निकाला जाएगा ताकि सरकार और केंद्रीय कर्मचारियों की मदद हो सके.

1 जुलाई से बढ़ा DA
मोदी सरकार ने केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते को 1 जुलाई से बढ़ाकर 28 फीसदी कर दिया है. केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 1 जुलाई से केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए महंगाई भत्ते (DA) और महंगाई राहत (DR) में 11 प्रतिशत की बढ़ोतरी को मंजूरी दी थी, जिससे केंद्र सरकार के 48 लाख से अधिक कर्मचारियों और 65 लाख पेंशनभोगियों को फायदा हुआ था. अब DA की नई दर 17 फीसदी से बढ़कर 28 फीसदी हो गई है.