बुरी खबरः दुनिया पर आफत बनकर टूटा कोरोना का डेल्टा वेरिएंट, एक बार फिर…

नई दिल्ली: कोरोना वायरस का नया वेरिएंट डेल्टा विश्वभर में तेजी से फैल रहा है। ये जानकारी विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के प्रमुख टेडरोस अधानोम घेब्रेयसस ने दी । उन्होंने बताया कि डेल्टा वेरिएंट तेजी से फैल रहा है, जिसके चलते संक्रमण के मामलों के साथ मौतों में भी इजाफा हो रहा है। डेल्टा वेरिएंट 104 देशों तक पहुंच गया है । जल्द दुनियाभर में हावी हो सकता है ।

आपको बता दें, डेल्टा वेरिएंट का पहला केस भारत में पाया गया था । ये वेरिएंट अभी 104 देशों मे फैल चुका है और जल्द ही दुनिया में कोरोना वायरस के सबसे हावी वेरिएंट बनने की आशंका है ।

ज्यादा फैल रहा डेल्टा वेरिएंट
चेतावनी देते हुए उन्होंने बताया है कि डेल्टा वेरिएंट ज्यादा वैक्सीनेशन कवरेज वाली जगहों पर फैल रहा है । ये वेरिएंट खासतौर पर उन लोगों में फैल रहा है जिन्होंने वैक्सीनेशन नहीं लगवाई हो, सुरक्षा का ध्यान नहीं रख रहे लोगों को संक्रमित कर रहा है । वहीं, जिन देशों में वैक्सीनेशन की दर बेहद कम है, वहां हालात और भी खराब हैं । उन्होंने बताया है कि डेल्टा वेरिएंट अधिक खतरनाक है , इससे ज्यादा सावधानी की ज़रूरत है ।

इन देशों में लगे लॉकडाउन
डेल्टा वेरिएंट के चलते अस्पतालों में एक बार फिर मरीजों की संख्या बढ़ने लगी है । साथ ही इस वेरिएंट से मौत में इजाफा हुआ है । इस वेरिएंट की वजह से फिर से कई देशों में लॉकडाउन लगाने पड़े हैं । ऑस्ट्रेलिया ने हाल ही में सिडनी में दो हफ़्तों के लिए लॉकडाउन लागू किया है । साथ ही बांग्लादेश में भी लॉकडाउन लगाया गया है । अभी भी वायरस से बचने के लिए लोगों को टीकाकरण लगवाने की सलाह दी जा रही है ।