बीवी से हुआ तलाक, मारने को बना मानव बमः सिगरेट जला भरे बाजार में लिपट दबा दिया ट्रिगर, धमाके में उड़े चिथडे

लुंगलेई। पूर्वोत्तर के सीमावर्ती राज्य मिजोरम से एक हैरान करने वाली घटना सामने आई है। यहाँ अपनी पूर्व पत्नी की हत्या करने के लिए एक व्यक्ति मानव बम बन गया। धमाके में दोनों की मौत हो गई। घटना मंगलवार (5 अक्टूबर 2021) की है।

रिपोर्ट के अनुसार लुंगलेई शहर में हुए इस धमाके में 61 साल की तलांग थियांगलिमि की मौके पर ही मौत हो गई। एक अन्य 62 साल के रोहमिन्गलियाना ने अस्पताल में दम तोड़ दिया। शुरुआत में लगा कि किसी उग्रवादी संगठन ने इस घटना को अंजाम दिया है। प्रशासनिक अमला और सुरक्षा एजेंसियाँ भी अलर्ट हो गईं। बाद में पता चला कि रोहमिन्गलियाना ने ही इस धमाके को अंजाम दिया और थियांगलिमि उसकी पूर्व पत्नी थी।

रिपोर्ट के मुताबिक, यह घटना लुंगलेई जिले के चन्मारी लेंग स्थित हाई पॉवर कमेटी के दफ्तर के पास हुई। जिले के एसपी रेक्स वनछावन्ग ने टाइम्स ऑफ इंडिया को बताया कि वारदात में मरने वाले दोनों बुजुर्ग थे। रोहमिन्गलियाना और थियांगलिमि का एक साल पहले ही तलाक हुआ था। आरोपित उसका दूसरा पति था।

चन्मारी लेंग बाजार में मृतक महिला की सब्जी की दुकान थी। पास में ही उसकी बेटी भी अपना स्टाल लगाती थी। घटना वाले दिन आरोपित महिला की सब्जी दुकान पर आया और उससे एक सिगरेट रोल कर देने को कहा। महिला ने आपत्ति जताई तो उसने खुद से ही सिगरेट जलाया और तबीयत खराब होने की बात कह महिला से लिपट गया। इसके बाद उसने बम का ट्रिगर दबाकर खुद को ब्लास्ट कर लिया।

पुलिस अधिकारी वनछावन्ग के मुताबिक, वारदात में जिलेटिन का इस्तेमाल किया गया था। घटना के बाद आरोपित को इलाज के लिए सिविल अस्पताल ले जाया गया, लेकिन उसे बचाया नहीं जा सका। पुलिस का कहना है कि पति-पत्नी का अलग होना मिजोरम में बहुत ही सामान्य है, लेकिन ऐसी वारदात असामान्य है।

गौरतलब है कि बीते सितंबर में मुंबई में शाहनवाज सैफी ने बीवी की हत्या उसके मुँह में एलपीजी गैस की पाइप डाल कर दी थी। बीवी की दर्द से तड़प-तड़प कर मौत हो गई। इसके बाद वह अपनी 2 साल की बच्ची को लेकर फरार हो गया था। बाद में उसे मध्य प्रदेश के इटारसी रेलवे स्टेशन पर एक ट्रेन से पकड़ा गया था।