बहुत गुस्सैल स्वभाव की होती हैं ये 4 राशियां, सोच समझकर जोड़े रिश्ता

गुस्सा एक नेचुरल इमोशन है, इसलिए गलत बात होने पर कई बार गुस्सा आ जाता है. लेकिन कुछ लोग ऐसे होते हैं, जो सिर्फ हर काम को अपने तरीके से ही करना और कराना पसंद करते हैं. इन्हें बात बात पर गुस्सा आता है. ऐसे लोगों का गुस्से पर कोई नियंत्रण नहीं होता और कई बार तो ये क्रोध में आकर नुकसान भी कर बैठते हैं. ज्योतिष विशेषज्ञों की मानें तो कई बार गुस्से की आदत भी इंसान को जन्म से मिलती है.

ऐसे में अगर उसकी आदत को संभालने का प्रयास न किया गया या उसका पालन पोषण ठीक से नहीं हुआ तो ये आदत और पक्की हो जाती है. ऐसे लोग फिर जिद्दी और निरंकुश हो जाते हैं. हालांकि यदि सही परवरिश मिले तो इस आदत को नियंत्रित भी किया जा सकता है, इसीलिए हमारे समाज में संस्कार को महत्वपूर्ण बताया गया है. यहां जानिए उन राशियों के बारे में जिन्हें काफी क्रोधी माना जाता है. यदि आप इनके साथ विवाह करने के बारे में सोच रहे हैं, तो एक बार शांत मन से अच्छी तरीके से विचार जरूर कर लें.

वृषभ राशि (Taurus)

इस राशि के लोग सामान्य तौर पर अपना व्यवहार शालीन रखते हैं, लेकिन ये जिद्दी और ढीठ होते हैं. इन्हें हर काम अपनी तरह से करना और कराना पसंद होता है. यदि इन लोगों को गुस्सा आ जाए तो ये काफी चीखने और चिल्लाने लगते हैं. कई बार तो ये गुस्से में कुछ भी अनाप-शनाप बोल देते हैं, जिसका बाद में इन्हें अहसास होता है. इसलिए इनसे तालमेल बैठा पाना सबके लिए आसान नहीं होता.

सिंह राशि (Leo)

इस राशि के लोगों का स्वभाव ही सिंह की तरह होता है. ये काफी डॉमिनेट करके जीना पसंद करते हैं और काफी सुख सुविधाओं वाला जीवन चाहते हैं. इन लोगों को अपनी बात मनवाने की आदत होती है. अगर कोई इनका विरोध करे तो इनसे बर्दाश्त नहीं होता और ये आक्रामक हो जाते हैं. गुस्से में ये अपनी सीमा भी लांघ जाते हैं. हालांकि बाद में ये उस गलती को सुधारने का प्रयास जरूर करते हैं. लेकिन इनका ये स्वभाव शादीशुदा जीवन में परेशानी खड़ी कर सकता है. इसलिए इस राशि के लोगों से विवाह का निर्णय सोच समझकर लें.

वृश्चिक राशि (Scorpio)

इस राशि के लोग अपने गुस्से को अपने अंदर दबा कर रखते हैं. लेकिन जब इनका वो गुस्सा बाहर निकलता है, तो ये फट पड़ते हैं. इन्हें अपने आसपास भी कुछ दिखाई नहीं देता. तेज गुस्से में इनका स्वयं पर कोई नियंत्रण नहीं रहता और ये कुछ भी कर सकते हैं. इसलिए अगर आप इनके इस स्वभाव के साथ एडजस्ट कर सकते हों, तो ही विवाह का निर्णय लें.

धनु राशि (Sagittarius)

ये राशि अग्नि तत्व की होती है, इसलिए इनके स्वभाव में बचपन से ही भयंकर गुस्सा भरा होता है. ये लोग दिल के बुरे नहीं होते, लेकिन इनका गुस्सा बहुत बुरा होता है. गुस्से में ये कुछ भी बर्बाद कर सकते हैं. इन्हें अपने नुकसान का भी होश नहीं रहता. इनका गुस्सा सह पान हर किसी के बस की बात नहीं होती. इसलिए विवाह से पहले अपनी कुंडली अच्छे से मिलवाने के बाद ही इनसे शादी का निर्णय लें.