बस 1 रुपये हर महीने खर्च करें और पाएं 2 लाख का कवर. ऐसे करा सकते हैं रजिस्ट्रेशन

इंश्योरेंस आज हर व्यक्ति के लिए एक जरूरी चीज है. यह न केवल एक निवेश है, बल्कि सोशल सिक्योरिटी की गारंटी देता है. अपर और मिडिल क्लास फैमिली में तो अक्सर लोग इंश्योरेंस करवा लेते हैं, लेकिन गरीब परिवारों के लिए इंश्योरेंस का ​प्रीमियम भरना काफी मुश्किल होता है. लेकिन अगर आपसे कहा जाए कि प्रीमियम के तौर पर आपको हर महीने केवल 1 रुपया भरना है तो? गरीब से गरीब परिवारों के सदस्य भी इतना कर सकते हैं. प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY) ऐसी ही स्कीम है.

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना में 12 रुपये सालाना के मामूली प्रीमियम पर 2 लाख रुपये तक का एक्‍सीडेंट कवर मिलता है. इसकी बड़ी खासियत यह है कि इसमें साल में एक बार ही प्रीमियम देना पड़ता है और वह भी 1 रुपया. इसक लिए आपको अलग से जतन करने की भी जरूरत नहीं. यह आपके बैंक अकाउंट से ऑटोमेटिक डिडक्‍ट हो जाता है.

कैसे कराना होगा रजिस्‍ट्रेशन?… सरकार की इस स्‍कीम में पंजीकरण कराना बेहद आसान है. इसके लिए आप अपने कि‍सी भी नजदीकी बैंक में जाकर आवेदन कर सकते हैं. यही नहीं, आप चाहें तो बैंक मि‍त्र की भी मदद ले सकते हैं या फिर इंश्‍योरेंस एजेंट से भी संपर्क कर सकते हैं. सरकारी और प्राइवेट बीमा कंपनियांख्बैं कों के साथ मिलकर यह सेवा देती है.

1 रुपये महीने के खर्च में 2 लाख रुपये तक का कवर….. PMSBY का सालाना प्रीमियम महज 12 रुपये है यानी हर महीने केवल 1 रुपये का खर्च. हर साल 31 मई से पहले आपके बैंक अकाउंट से प्रीमियम की रकम ऑटो डिडक्‍ट हो जाएगी और आपको 1 जून से 31 मई की अवधि के लिए कवर मिलेगा. इस स्कीम में अगर इंश्‍योर्ड व्‍यक्ति की एक्‍सीडेंट में मौत हो जाती है या वह पूरी तरह से विकलांग हो जाता है तो उसे 2 लाख रुपये का एक्‍सीडेंट बीमा मि‍लता है. वहीं स्‍थाई रूप से आंशिक विकलांग होने पर 1 लाख रुपये का कवर मिलता है.

कौन ले सकता है स्कीम का लाभ?… इसमें 18 साल से 70 साल की उम्र का कोई भी व्यक्ति इसका लाभ ले सकता है. 70 साल की उम्र पार करने पर कवर खत्म हो जाएगा. इस स्कीम का लाभ उठाने के​ लिए बैंक में अकाउंट होना जरूरी है. साथ ही 31 मई को यानी प्रीमियम कटने के दौरान खाते में बैलेंस होना जरूरी है. बैंक खाता बंद हुआ तो पॉलिसी कैंसिल हो जाएगी.