फिल्में छोड़कर किसानी कर रहे ये 7 Bollywood स्टार्स, ऑर्गेनिक खेती के साथ कर रहे पशुपालन भी

फिल्म इंडस्ट्री के कई स्टार्स हैं जो फिल्मों की दुनिया से दूर होकर खेती बाड़ी में सक्रिय हैं। इनमें कई एक्टर्स और एक्ट्रेसेस शामिल हैं। धर्मेंद्र से लेकर राखी तक तमाम सेलेब्स किसानी में ही अपनी जीवन बिता रहे हैं। देखें लिस्ट….

राखी
लिरिसिस्ट गुलजार की एक्स वाइफ और दिग्गज एक्ट्रेस राखी (Rakhee) भी अब फिल्मी दुनिया से संन्यास ले चुकी हैं। फिलहाल वे अपने पनवेल वाले फार्महाउस पर रहती और खेती करती हैं। उन्हें जानवरों से बेहद प्यार है और अब राखी पूरी तरह से किसानी करने लगी हैं।

धर्मेंद्र
धर्मेंद्र (Dharmendra) का प्रकृति से प्रेम तो हर कोई जानता है। धर्मेंद्र अपने इंस्टा अकाउंट पर पर आए दिन लोनावाला स्थित फार्महाउस के वीडियो शेयर करते रहते हैं। वे दुनिया से दूर होकर अब पूरी तरह से ऑर्गेनिक खेती करने और जानवरों का पालन करने में बिजी रहते हैं। उनके फार्महाउस में सैकड़ों गायें रहती हैं। वे देसी सब्जियां उगाते और खाते हैं।

लकी अली (Lucky Ali)
फिल्म इंडस्ट्री में इंडीपॉप गानों के नामी सिंगर लकी अली (Lucky Ali) भले ही कम समय के लिए हिट लिस्ट में रहे लेकिन उनके गाने आज भी लोगों को पुराने दिनों की याद दिला देते हैं। वे फिल्मी दुनिया से एकदम कट चुके हैं। लकी अली ऑर्गेनिक खेती को बढ़ावा देते हैं। लकी अली अपने फार्महाउस के वीडियो भी शेयर करते रहते हैं।

जूही चावला (Juhi Chawla)
बॉलीवुड की जानी मानी एक्ट्रेस जूही चावला (Juhi Chawla) लंबे वक्त से बॉलीवुड की दुनिया से दूर हैं। जूही चावला पिछले कई सालों से खेती बाड़ी से जुड़ी हैं और ऑर्गैनिक प्रॉडक्ट्स को बढ़ावा दे रही हैं। जूही चावला महाराष्ट्र के वाडा स्थित अपने फार्महाउस पर खेती करती हैं। जूही ने अपने पिता के निधन के बाद फार्महाउस की इस जमीन पर खेती का फैसला लिया।

प्रीति जिंटा (Preity Zinta)
फिल्म इंडस्ट्री की डिंपल गर्ल प्रीति जिंटा (Preity Zinta) भी लंबे समय से फिल्मों की रंगारंग दुनिया से दूर हैं। उन्होंने दो साल पहले फार्मिंग करना शुरू किया है। प्रीति आए दिन अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर अपनी खेती से जुड़े वीडियो शेयर करती रहती हैं।

आर माधवन (R. Madhavan)
आर माधवन (R. Madhavan) भले ही फिल्मों से दूर ना गए हों लेकिन वे खेती में खासे सक्रिय हैं। कुछ साल पहले उन्होंने एक जमीन खरीदी और फिर वहां पर नारियल के पेड़ लगा दिए। वे ऑर्गेनिक तरीके से बाकी फसल भी उगा रहे हैं।

नवाजुद्दी सिद्दीकी (Nawazuddin Siddiqui)
एक्टर नवाजुद्दी सिद्दीकी (Nawazuddin Siddiqui) को खेती से खासा लगाव है। वे खेती को अपनी दूसरी कर्मभूमि मानते हैं। जैसे ही उन्हें मौका मिलता है तो वो तुरंत खेती करने अपने गांव मुजफ्फरनगर चले जाते हैं।