फिर जागने जा रही करोड़ों लोगों की किस्मत, खाते में सरकार डालेगी इतने हजार रुपये, जानिए डिटेल

नई दिल्लीः केंद्र सरकार द्वारा बनाए गए तीन कृषि कानूनों को लेकर देशभर में किसानों को आंदोलन अभी थमता नहीं दिख रहा है। राजधानी दिल्ली के कई बॉर्डरों पर किसान अभी भी अपना डेरा जमाए बैठे हैं, लेकिन अभी सरकार से कोई बात नहीं बनी है। कई दौर की बातचीत के बाद भी किसान संगठनों के नेतआों और सरकार के मंत्रियों में कोई बीच का रास्ता नहीं निकल सका है।

सरकार कृषि कानूनों में संशोधन करने को तैयार है, लेकिन किसानों को रद्द से कम कुछ भी मंजूर नहीं। इस बीच पीएम मोदी सरकार भी किसानों को खुश रखने के लिए आगे आ रही है। एक बार फिर केंद्र सरकार किसानों पर मेहरबना होने जा रही है। पीएम किसान सम्मान निधि के तहत मिलने वाली 2000 रुपये की 10वीं किस्त जल्द खाते में डालने जा रही है।

पीएम किसान योजना की ओर से 10वीं किस्त जारी करने की तीरीख का ऐलान हो गया है। सरकार ने आधिकारिक तौर पर तो यह ऐलान नहीं किया है, लेकिन कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में ऐसा दावा किया जा रहा है।

वहीं, सरकार ने अब तक 11.37 करोड़ किसानों को 1.58 लाख करोड़ रुपये भेज चुकी है। अब केंद्र सरकार 15 दिसंबर 2021 तक प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की अगली यानी 10वीं किस्त जारी करने की योजना बना रही है। गौरतलब है कि सरकार ने पिछले साल 25 दिसंबर 2020 को किसानों को पैसा ट्रांसफर किया था।

बता दें कि मोदी सरकार किसानों के खाते में इस योजना की 9 किस्त भेज चुकी है। किसानों के खाते में सलाना 2,000 रुपये की तीन किस्त यानी 6000 रुपये डायरेक्ट भेजती है। इस योजना का उद्देश्य देश के किसानों की आमदनी को बढ़ाना और सीधे तौर पर उनकी आर्थिक मदद है।

यूं चेक करें लिस्ट में अपना नाम

– सबसे पहले Pmkisan.Gov.In वेबसाइट ओपन करें।

– किसान वेबसाइट में ‘Farmers Corner’ के ऑप्शन पर क्लिक करें।

– इस सेक्शन में जाकर आप लाभार्थी सूची (Beneficiary Status) पर क्लिक करें।

– इसमें किसानों को अपने क्षेत्र से जुड़ी जानकारी जैसे- राज्य, जिला, उप-जिला, ब्लॉक और गांव का नाम इस सेक्शन में भरना होगा।

– इसके बाद किसानों को ‘Get Report’ के ऑप्शन पर क्लिक करते ही आपके सामने पूरी लिस्ट आ जाएगी।

– इसके बाद किसान इस लिस्ट में आप अपनी किस्त के Status को देख सकते हैं।