प्रधानमंत्री के जन्मदिन पर बन गया रिकॉर्ड, दो करोड़ लोगों को लगी वैक्सीन

नई दिल्ली: भारत ने शुक्रवार को एक दिन में 2 करोड़ से अधिक कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccination Record) लगाकर कीर्तिमान बनाया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) के जन्मदिन पर टीकाकरण को लेकर चलाए गए अभियान से यह सफलता अर्जित की गई.

शाम 5 बजे जारी हुए आंकड़े
को-विन (CoWIN) पोस्ट पर जारी आंकड़ों के अनुसार, शाम 5 बजकर 10 मिनट तक देशभर में कुल 2,00,41,136 टीकों की खुराक दी गई. देश में अब तक कुल 78.68 करोड़ टीके लगाए जा चुके हैं. एक महीने से भी कम समय में चौथी बार एक दिन में एक करोड़ से अधिक टीके लगाए गए. इससे पहले, स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया (Mansukh Mandaviya) ने कहा कि देश ने अब तक सबसे तेज एक करोड़ कोविड रोधी टीके की खुराकें देने का आंकड़ा पार कर लिया है.

वैक्सीन का नया रिकॉर्ड होगा पीएम का गिफ्ट
मनसुख मांडविया ने ट्वीट करते हुए कहा, ‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के जन्मदिवस पर देश ने दोपहर 1:30 बजे तक अब तक सबसे तेज, एक करोड़ खुराकें देने का आंकड़ा पार कर लिया है और हम निरंतर आगे बढ़ रहे हैं. मुझे विश्वास है कि आज हम सब टीकाकरण का नया कीर्तिमान बना प्रधानमंत्री जी को उपहार देंगे.’ देश में छह सितंबर, 31 अगस्त, 27 अगस्त को एक करोड़ से अधिक खुराकें दी गई थीं. मांडविया ने गुरुवार को कहा था कि जिन्होंने टीके की खुराक नहीं ली है, ऐसे अपनों को, परिजनों को और समाज के सभी तबकों को शुक्रवार को प्रधानमंत्री के जन्मदिन पर टीका लगवाकर, उनको जन्मदिन का उपहार दिया जाए.

13 सितंबर तक 75 करोड़ लोग हुए वैक्सीनेटेड
भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने देश भर में अपनी इकाइयों से प्रधानमंत्री के जन्मदिन के अवसर पर बड़ी संख्या में लोगों का टीकाकरण कराने में मदद करने को कहा. मंत्रालय के मुताबिक भारत को टीकाकरण के 10 करोड़ आंकड़े तक पहुंचने में 85 दिन लगे. इसके बाद अगले 45 दिन में 20 करोड़ तथा इसके 29 दिन बाद 30 करोड़ के आंकड़े पर देश पहुंचा था. वहीं 30 करोड़ से 40 करोड़ के आंकड़े तक पहुंचने में 24 दिन लगे और इसके 20 दिन बाद छह अगस्त को 50 करोड़ के आंकड़े पर पहुंच गए. इसके 19 दिन बाद देश ने 60 करोड़ आंकड़े का तथा इसके महज 13 दिनों बाद 60 करोड़ आंकड़े का लक्ष्य हासिल किया. मंत्रालय के मुताबिक 13 सितंबर को देश ने टीकाकरण के 75 करोड़ के आंकड़े को पार कर लिया.