पेट्रोल-डीजल के बाद सीएनजी के दामों में लगी आग, जानें आपके शहर में कितनी हुई कीमत

नई दिल्ली: पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी के बीच सीएनजी के दाम (CNG Price Hiked) भी बढ़ गए हैं. दिल्ली, नोएडा और गाजियाबाद में रहने वालों को अब सीएनजी के लिए ज्यादा कीमत चुकानी होगी. दिल्ली में सीएनजी 2.28 रुपये प्रति किलो महंगी हुई और नोएडा गाजियाबाद में 2.55 रुपये प्रति किलो की बढ़ोतरी हुई है.

कितने रुपये प्रति किलो हुई सीएनसी
दिल्ली में अब तक सीएनजी के लिए 45.20 रुपये चुकाने होते थे. अब सीएनजी का नया रेट 47.48 रुपये प्रति किलो हो गया है. वहीं नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में सीएनजी 2.55 रुपये प्रति किलो महंगी हुई है यानी अब नोएडा, गाजियाबाद और ग्रेटर नोएडा में इसकी कीमत 53.45 रुपये प्रति किलो चुकानी होगी. नई कीमतें शनिवार सुबह से लागू हो जाएंगी.

प्राकृतिक गैस की कीमतों में हो चुकी है बढ़ोतरी

इससे पहले प्राकृतिक गैस के दाम 62 प्रतिशत बढ़ा दिए गए थे. इसके साथ ही सीएनजी, PNG भी महंगी होने की संभावना जताई गई थी. अप्रैल 2019 के बाद कीमत में यह पहली वृद्धि है. मानक माने जाने वाले अंतरराष्ट्रीय बाजार में दाम में तेजी के कारण गैस के दाम बढ़े हैं. पेट्रोलियम मंत्रालय के पीपीएसी ने गुरुवार को कहा था कि सार्वजनिक क्षेत्र की ऑयल एंड नेचुरल गैस कॉरपोरेशन (ONGC) और ऑयल इंडिया लिमिटेड को आवंटित फील्ड्स से उत्पादित प्राकृतिक गैस की कीमत एक अक्टूबर से अगले छह महीने के लिये 2.90 डालर प्रति 10 लाख ब्रिटिश थर्मल यूनिट होगी.

क्या बिजली पर भी पड़ेगा असर?
इंडस्ट्री से जुड़े सूत्रों के मुताबिक गैस के दाम बढ़ने से दिल्ली और मुंबई जैसे शहरों में सीएनजी और पाइप के जरिये घरों में आपूर्ति होने वाली रसोई गैस की कीमत में 10-11 प्रतिशत की वृद्धि होगी. इस वृद्धि से ईंधन के रूप में गैस का उपयोग करने वाले बिजली प्लांट्स से उत्पादित बिजली की लागत भी बढ़ेगी. हालांकि, इससे ग्राहकों पर ज्यादा असर नहीं पड़ेगा क्योंकि गैस आधारित प्लांट्स से उत्पादित बिजली की हिस्सेदारी ज्यादा नहीं है.