पूरी तरह से कंगाल हुआ पाकिस्तान! पेट्रोल के दाम जानकार चौंक जाएंगे आप

कराची: पाकिस्तान (Pakistan) में एक बार फिर पेट्रोल-डीजल के दाम आसमान छूने लगे हैं. इमरान सरकार ने एक झटके में पेट्रोल की कीमतों में 5.40 रुपये की बढ़ोतरी कर दी है. इतना ही नहीं, हाई स्पीड डीजल भी 2.54 रुपये प्रति लीटर महंगा कर दिया गया है, जबकि केरोसिन के दाम 1.39 रुपये और लाइट डीजल ऑयल (LDO) के दाम 1.27 रुपये बढ़ाए गए हैं.

118 रुपये प्रति लीटर हुआ पेट्रोल
इसके चलते अब पाकिस्तान में पेट्रोल 118.09 रुपये प्रति लीटर, डीजल 116.5 रुपये प्रति लीटर, केरोसीन 87.14 रुपये और LDO 84.67 रुपये प्रति लीटर हो गया है. पिछले महीने जून में पेट्रोल की कीमतों में 2.13 रुपये और डीजल की कीमतों में 1.79 रुपये की बढ़ोतरी की गई थी. कहा जा रहा है कि पाकिस्तान ने कई देशों से कर्ज लिया हुआ है, जिसे चुकाने का समय नजदीक आ गया है. इसीलिए सरकार जनता का तेल निकालकर अपनी कंगाली दूर करने चाह रही है.

वापस लौटाना है 50 करोड़ डॉलर का कर्ज
दरअसल, सरकार चलाने के लिए इमरान खान (Imran Khan) ने अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) से कर्ज लिया हुआ है. अब IMF ने पाक सरकार पर दबाव बनाना शुरू कर दिया कि वह राजस्व मॉडल तैयार करे ताकि कर्ज वापसी की सूरत बन सके. IMF ने पाकिस्तान को 50 करोड़ डॉलर का कर्ज देते वक्त यह शर्त रखी थी कि सरकार को ढांचागत सुधार कर अपने राजस्व मॉडल को बढ़ाना होगा. इसके लिए इमरान सरकार ने ‘नया पाकिस्तान’ कार्यक्रम शुरू किया है.

पाकिस्तान के प्रमुख समाचार पत्र डॉन के मुताबिक, हाल ही में पाकिस्तान के वित्त मंत्री शौकत तरीन ने कहा था कि पाक सरकार अगले वित्त वर्ष में पेट्रोल-डीजल से 60 हजार करोड़ रुपये का राजस्व जुटाना चाहती है. इसके लिए सरकार लेवी बढ़ाने जा रही है. पेट्रोल-डीजल की कीमतों पर अभी 5 रुपये प्रति लीटर लेवी ली जाती है. सरकार अगले वित्त वर्ष तक इसे बढ़ाकर 25 रुपये प्रति लीटर तक करना चाहती है. वह यह इसलिए कर रहा है ताकि IMF उसके राजस्व मॉडल को स्वीकार कर ले और उसे राहत पैकेज दे दे. पाकिस्तान ने सऊदी अरब से बाद में भुगतान करने का भरोसा जताकर कच्चा तेल भी मुहैया करा लिया है.