पुरुषों के मुकाबले महिलाओं के लिए ज्यादा खतरनाक है ये बीमारी, जानें कैसे करें ठीक

नई दिल्ली: डायबिटीज (Diabetes) की बीमारी महिलाओं के लिए ज्यादा खतरनाक हो सकती है. डायबिटीज (Diabetes) की समस्या से पीड़ित महिलाओं में पुरुषों की तुलना में हार्ट अटैक (Heart Attack) का खतरा ज्यादा रहता है. इसके अलावा महिलाओं में डायबिटीज की वजह से कई दूसरी समस्याएं जैसे आंखों की रोशनी का चले जाने और इन्फर्टिलिटी की प्रॉब्लम भी हो सकती है.

हो सकती हैं ये गंभीर समस्याएं
एक्सपर्ट्स के मुताबिक, डायबिटीज से पीड़ित महिलाओं में वेजाइनल डिस्चार्ज, वेजाइनल इचिंग, दर्द और polycystic ovary syndrome (PCOS) के लक्षण दिख सकते हैं. इससे यूरिन से जुड़ी समस्याएं भी पैदा हो जाती हैं.

एक्सपर्ट्स के मुताबिक, पुरुषों की तुलना में डायबिटीज से ग्रस्त महिलाओं में गंभीर समस्याएं हो सकती हैं और मौत का खतरा भी ज्यादा रहता है. इससे महिलाओं में हृदय रोगों, किडनी डिजीज, अंधेपन, डिप्रेशन, UTI और इन्फर्टिलिटी प्रॉब्लम का खतरा बढ़ जाता है.

डाइट का रखें खास ख्याल
हेल्दी लाइफस्टाइल और खानपान से जुड़ी बातों का ख्याल रखकर महिलाएं ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल कर सकती हैं. इसके साथ ही फिजिकली एक्टिव रहना भी जरूरी है.

पैरों में दिखें ऐसे लक्षण, तो समझ जाइए बढ़ गया है कॉलेस्ट्रॉल; अभी चेक करें

अपनाएं ये तरीका
-फाइबर से भरपूर चीजें खाएं. अपनी डाइट में फल, सब्जियों, साबुत अनाज, फलियों और दालों को शामिल करें.

-जंक, ऑयली, प्रोसेस्ड और कैन्ड फूड न खाएं. जूस, मी​ठी चीजों, कोला और सोडा ड्रिंक से भी परहेज करें.

-ब्लड शुगर को कंट्रोल में रखने के लिए नियमित रूप से एक्सरसाइज करें. इससे आपका वजन कंट्रोल में रहेगा.

-ब्लड शुगर लेवल को नियमित रूप से चेक करते रहें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें.)