पिता करते हैं पेट्रोल पंप पर काम, कड़ी मेहनत से बेटी ने पाई सफलता; IIT में करेगी पढ़ाई

नई दिल्ली: कहते हैं कि इंसान अपनी मेहनत से कोई भी मुकाम हासिल कर सकता है और पेट्रोल पंप पर काम करने वाले शख्स की बेटी ने इस बात को साबित किया है. पेट्रोल पंप कर्मी (Petrol Pump Customer Attendant) की बेटी आर्या ने अपनी मेहनत और लगन के बल पर आईआईटी कानपुर (IIT Kanpur) में एडमिशन ले लिया है.

इंडियन ऑयल के चेयरमैन ने दी बधाई
इस बात की जानकारी इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड के चेयरमैन श्रीकांत माधव वैद्य (IOCL Chairman Shrikant Madhav Vaidya) ने दी. उन्होंने अपने ट्विटर पर फोटो शेयर करते हुए लिखा, ‘मैं इंडियन ऑयल के पेट्रोल पंप पर काम करने वाले राजागोपालन की बेटी आर्या की प्रेरक कहानी शेयर कर रहा हूं. आर्या ने आईआईटी कानपुर (IIT Kanpur) में प्रवेश पाकर हमें गौरवान्वित किया है. आर्या को शुभकामनाएं.’

स्कॉलरशिप की मांग कर रहे ट्विटर यूजर्स
श्रीकांत माधव वैद्य (Shrikant Madhav Vaidya) के पोस्ट पर लोग ने जमकर कमेंट कर रहे हैं और आईआईटी में प्रवेश पाने वाली आर्या को शुभकामनाएं दे रहे हैं. इसके साथ ही ट्विटर यूजर्स स्कॉलरशिप देने की मांग कर रहे हैं.

झुग्गी में रहता है परिवार, बेटे ने निकाल दिया IIT

कुछ ऐसी ही कहानी मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल के रहने वाले अनमोल अहिरवार की भी है, जिनका परिवार तो झुग्गी में रहता है, लेकिन इसके बावजूद उन्होंने आईआईटी की प्रवेश परीक्षा (IIT Entrance Exam) पास कर ली. अनमोल के मां-बाप चाय-पान की गुमटी चलाते हैं, लेकिन बेटे का सिलेक्शन आईआईटी कानपुर (IIT Kanpur) में हो गया. चाय-पान की गुमटी से जो कमाई होती है, उससे घर का खर्च चलाता है, लेकिन उन्होंने बेटे की पढ़ाई की ललक को देखते उसकी पढ़ाई में कोई कमी नहीं होने दी. अनमोल के माता पिता पढ़े लिखे नहीं है, लेकिन उन्होंने अपने बेटे को उच्च शिक्षा दिलाने के लिए दिन-रात मेहनत की.